What PM Modi Say On Palestine Issue In COP28 United Nations Climate Change Conference In Dubai


PM Modi In COP28: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीओपी28 यानी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद वो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई से भारत पहुंच चुके हैं. इससे पहले उन्होंने इजरायल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग से शुक्रवार (01 दिसंबर 2023) को मुलाकात की और इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध को लेकर अपने विचार शेयर किए.
पीएम मोदी ने 7 अक्टूबर को हमास के हमले की वजह से इजरायल में हुए जानमाल के नुकसान पर अपनी संवेदना व्यक्त की और हाल ही बंधकों की रिहाई का स्वागत किया. साथ ही उन्होंने बातचीत और कूटनीति के जरिए इजरायल-फिलिस्तीन के मुद्दे का टिकाऊ समाधान निकालने के लिए भारत का समर्थन रहने का भरोसा भी दिया. इस बात की जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी.
क्या कहा अरिंदम बागची ने?
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “पीएम नरेंद्र मोदी ने दुबई में COP28 WCAS के मौके पर इज़राइल के राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने क्षेत्र में चल रहे इजराइल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया. पीएम मोदी ने 07 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों में जानमाल के नुकसान पर संवेदना व्यक्त की और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया.”
उन्होंने आगे कहा कि पीएम मोदी ने दो-राज्य समाधान के लिए भारत के समर्थन को दोहराया. बागची ने लिखा, “पीएम ने प्रभावित आबादी के लिए मानवीय सहायता की निरंतर और सुरक्षित डिलीवरी की आवश्यकता को दोहराया. उन्होंने दोनों देशों के समाधान को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से शीघ्र और टिकाऊ समाधान निकालने के लिए भारत के समर्थन पर जोर दिया.”
इजरायल के राष्ट्रपति ने क्या कहा?
उधर, हर्जोग ने कहा, ‘‘सीओपी28 सम्मेलन में, मैं दुनियाभर के कई नेताओं से मिला. मैंने उनसे इस बारे में बात की कि कैसे हमास ने युद्धविराम समझौतों का खुलेआम उल्लंघन किया है और बंधकों की रिहाई को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के एजेंडे में सबसे ऊपर रखने की मांग को बार-बार दोहराया. साथ ही इजराइल के आत्मरक्षा के अधिकार का सम्मान करने की बात भी रखी.’’
समाचार एजेंसी पीटीआई ने यरुशलम से मिली खबर के हवाल से बताया, इजराइल ने कहा कि राष्ट्रपति हर्जोग ने गाजा में हमास चरमपंथियों की ओर से बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के तरीकों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से मदद मांगी. हर्जोग के प्रवक्ता के एक बयान में कहा गया, ‘‘(भारत के) प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति के समक्ष, हमास की ओर से किए गए नरसंहार और आतंकवादी कृत्यों की कड़ी निंदा की.’’
[पीटीआई के इनपुट के साथ]
ये भी पढ़ें: ‘…Melodi’, पीएम मोदी संग सेल्फी शेयर कर बोलीं इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles