Weather Update Today Delhi Uttar Pradesh Rajasthan Himachal Pradesh Uttarakhand Punjab IMD Issued Alert


Weather Update Today: देशभर के कई राज्यों में भारी बारिश के बाद लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पहाड़ों से लेकर मैदान तक बारिश आसमान से आफत बनकर बरस रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में सोमवार (24 जुलाई) को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दिल्ली में भी हालात इस वक्त काफी डरावने बने हुए हैं.
इसके अलावा उत्तर पश्चिम भारत के हिस्से में 25 जुलाई से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है. आईएमडी ने रविवार को गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और कहा कि 24 जुलाई को राज्य में भारी से अति भारी बारिश की आशंका है.
दिल्ली में एक बार फिर बढ़ा यमुना का जलस्तरदिल्ली में यमुना का उफान फिर से डराने लगा है. राजधानी दिल्ली में एक बार फिर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. हरियाणा के हथिनी बैराज कुंड से छोड़े जाना वाला पानी यमुना को डरावना बना रहा है. बताया जा रहा है हथिनीकुंड बैराज से 2 लाख क्यूसेक से ज्यादा क्षमता के साथ पानी छोड़ा जा रहा है. दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के ऊपर बह रही है. रविवार देर रात यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर 206.44 मीटर पर चला गया. जिसके बाद प्रशासन के सुरक्षा कि लिए 60 टीमों को अलर्ट कर दिया है.
उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिनों के मुकाबले रविवार को कम बारिश देखने को मिली, लेकिन इसके बावजूद भी दोनों राज्यों में भूस्खलन की स्थिति जस की तस बनी हुई है. हिमाचल प्रदेश की करीब 700 सड़के बारिश के बाद अवरुद्ध हैं. 
यूपी में ऐसा रहेगा मौसम आईएमडी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होने और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. प्रदेश में मानसून के 25 जुलाई से एक बार फिर जोर पकड़ने का अनुमान है और 25-26 जुलाई को प्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश के 13 जिलों के सैकड़ों गांव बाढ़ से प्रभावित हैं और गंगा यमुना तथा शारदा समेत कई नदियां उफान पर हैं. 
महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है, जबकि अन्य हिस्सों में बादल छाए रहने का अनुमान है. नागपुर मंडल में 13 जुलाई से अब तक बाढ़, और बिजली गिरने की घटनाओं में 11 लोगों की मौत हुई है. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार भारी बारिश से होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 
गुजरात के इन जिलों में होगी भारी बारिश गुजरात में कुछ जगहों पर भी भारी से अति भारी बारिश की आशंका है. देवभूमि द्वारका, राजकोट, भावनगर और वलसाड जिलों में अगले 24 घंटों में अत्यंत मूसलाधार बारिश हो सकती है. जूनागढ़ में रविवार को बाढ़ का पानी उतरने के बाद अब पूरा ध्यान जीवन को पटरियों पर वापस लाने पर है. अधिकारियों ने बताया कि जिले के करीब 3,000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है. भारत मौसम विभाग ने रविवार को गुजरात के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया और कहा कि 24 जुलाई को राज्य में भारी से अति भारी बारिश की आशंका है.
यह भी पढ़ें:-
Rajasthan Elections 2023: कांग्रेस पर गरजे सतीश पूनियां, मेवात में बोले- ‘क्या सरकार गूंगी-बहरी है? लव जिहाद से लैंड जिहाद तक…’ 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles