Weather Update Today 7th May 2023 IMD Forecast Rainfall Thunderstorm Snowfall In Several States


Weather Update Today: हीटवेव के अनुमान से लेकर भीषण गर्मी के पड़ने के आसारों ने लोगों के बीच खलबली मचा दी थी. मार्च और अप्रैल महीने में लोगों को गर्म मौसम ने आने वाले समय के लिए डरा दिया था. गर्मी का मौसम आते ही लोगों को जिस तरह की उमस भरी गर्मी और झुलसा देने वाली धूप का सामना करना पड़ा इससे यही अनुमान लगाया जा रहा था कि मई-जून में इस बार भयंकर गर्मी और चिलचिलाती धूप नजर आने वाली है. लेकिन ऐसा लग रहा है जैसे मौसम का मिजाज बदल गया है और अब अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी पड़ने के बाद मई में देश कई हिस्सों में लगातार बारिश और बर्फबारी हो रही है.
भारत के अधिकांश हिस्सों में इन दिनों बारिश हो रही है. कई जगहों पर बारिश के साथ-साथ ओले भी पड़ रहे हैं. वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर जारी है. मौसम में आए इस बदलाव ने लोगों को उमस भरी गर्मी और कड़ी धूप से राहत पहुंचाई है. बारिश के चलते तापमान में भारी गिरावट आ गई है और मौसम सुहाना हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो से तीन दिनों तक भारत के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं और कुछ स्थानों पर आंधी-तूफान की भी संभावना है.
इन राज्यों में हो सकती है बारिशIMD की मानें तो नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में आने वाले दो-तीन दिनों में हल्की बारिश हो सकती है. असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.
वहीं उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश के साथ आंधी भी आ सकती है और लद्दाख के ऊपर कुछ स्थानों पर बर्फबारी होने का अनुमान है.
दक्षिण पूर्व प्रायद्वीप में तूफान के आसारउत्तराखंड के बदरीधाम में पूरा इलाका बर्फ की चादर में लिपट गया है. ऊंचाई वाले ज्यादातर इलाकों में बर्फबारी का दौर लगातार जारी है. जिससे इन इलाकों में गर्मी के इस मौसम में भी कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. वहीं पश्चिम राजस्थान, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और गुजरात के अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है.
हालांकि मौसम विभाग ने 7 से 10 मई के बीच दक्षिण पूर्व प्रायद्वीप के अलग-अलग स्थानों में तूफान के साथ भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. तूफान का अंदाजा लगाते हुए मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में मौजूद लोगों को 7 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की चेतावनी दी है.
ये भी पढ़ें: Mehul Choksi Case: भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को क्यों भारत नहीं लाया जा सका? कांग्रेस का केंद्र पर हमला



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles