Weather In India Today Alert In Mumbai Warning Issued In Himachal Pradesh Delhi


Weather In India: देश में इन दिनों सावन का महीना चल रहा है और अलग-अलग राज्यों में बहुत ही तीव्र बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने विभिन्न राज्यों में भारी से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है. 
मानसून की वजह से देश के पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी राज्यों तक में सभी नदी-नाले उफान पर हैं. जिससे कई राज्यों में बाढ़ का खतरा बना हुआ है. जान-माल के नुकसान से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट पर रखा हुआ है. इसकी क्रम में हम देश में आज मौसम का क्या हाल रहेगा इसके बारे में जानकारी देंगे. 
दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?दिल्ली में गुरुवार (27 जुलाई) को मध्यम बारिश के लिए आईएमडी ने आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच से छह दिनों में रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान है. बारिश और बादल की वजह से मौसम सुहाना रहेगा और तापमान में भी कमी देखी जा रही है.
हिमाचल प्रदेश में क्या रहेगा मौसम का हाल?हिमाचल प्रदेश के नौ जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसके मुताबिक राज्य में मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. मध्यम से भारी बारिश की वजह से पहले ही बादल फटने की वजह से कई जिलों में बाढ़ का दंश झेल चुके हिमाचल प्रदेश की मुश्किलें घटने का नाम नहीं ले रही हैं. जिन 9 जिलों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की गई है उन जिलों में सोलन, मंडी और शिमला जैसे आर्थिक और पर्यटन महत्व के जिले भी शामिल हैं.
मुंबई में कैसा रहेगा मौसम?महाराष्ट्र के कई जिलों को लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई, पड़ोसी ठाणे और रायगढ़ समेत पूरे राज्‍य में बार‍िश हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मुंबई और ठाणे ज‍िले के ल‍िए बार‍िश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया. रत्नागिरी जिले में आज के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, तो वहीं ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट है.
मैदानी इलाकों में बाढ़ का खतरापहाड़ों में हो रही बारिश के कारण देश भर की सभी नदियां उफान पर हैं. दिल्ली में यमुना खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं. गाजियाबाद में हिंडन नदी का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है तो वहीं यूपी में गंगा भी उफान पर हैं. इसके अलावा बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश की वजह से मौसमी नदी-नाले उफन कर बह रहे हैं. 
 ‘विकसित देशों की लिस्ट में शामिल होगा भारत’, बोले पीएम मोदी, 2024 से पहले किया बड़ा वादा, पढ़ें पूरा भाषण



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles