UP CM Yogi Adityanath Said If Congress Had Listened Veer Savarkar The Country Would Not Have Been Partitioned ANN | CM Yogi On Veer Savarkar: सीएम योगी बोले


CM Yogi On Veer Savarkar: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने लखनऊ में वीर सावरकर की जयंती (Veer Savarkar Birth Anniversary) पर ‘वीर सावरकर- जो भारत का विभाजन रोक सकते थे और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा दृष्टि’ पुस्तक का विमोचन किया. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि आजादी के बाद जो सम्मान वीर सावरकर को मिलना चाहिए था वो नहीं मिला. यहां तक उन्हें 1960 तक उनकी पैतृक संपत्ति नहीं मिली.
सीएम योगी ने कहा कि एक ही जीवन में उन्हें 2 बार आजीवन कारावास की सजा दी गई. उन्हें कई दिनों तक पता ही नहीं चला कि उनका भाई भी जेल में बंद है. हिंदुत्व शब्द वीर सावरकर ने दिया है. हिंदी व्याकरण के बहुत सारे शब्द वीर सावरकर की देन हैं. लेकिन उस समय की सरकार ने वीर सावरकर (Veer Savarkar) की तुलना जिन्ना (Jinnah) से करने का प्रयास किया.  
वीर सावरकर पर क्या बोले सीएम योगी?
योगी ने आगे कहा कि अगर वीर सावरकर की बात को कांग्रेस ने माना होता तो देश विभाजन (Partition) की त्रासदी से बच गया होता. वीर सावरकर की दृष्टि साकार होती दिखाई दे रही है. अगर सावरकर आजादी से एक दिन पहले देश का विभाजन हुआ था, तब शासन ने सही फैसला नहीं किया. पाकिस्तान कोई वास्तविकता नहीं हो सकती. सावरकर ने कहा था कि पाकिस्तान आएंगे जाएंगे. लेकिन हिंदुस्तान हमेशा रहेगा. तुष्टिकरण की नीति के कारण हम समझौते की टेबल पर हार जाते थे.
वीर सावरकर की दृष्टि आज भी प्रासंगिक है- योगी
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी (CM Yogi) ने आगे कहा कि कहते थे कश्मीर से 370 समाप्त (Article 370) नहीं हो सकता, आज हो गया. वीर सावरकर (Veer Savarkar) का एक ही लक्ष्य था कि देश आजाद हो. उनका पूरा जीवन देश को दिव्य दृष्टि देकर गया है. अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण आजादी के तत्काल बाद होना चाहिए थे वो आज हो रहा है. हर नागरिक को अल्पसंख्यक बहुसंख्यक की दृष्टि से देखने की जगह नागरिक के तौर पर देखा जाना चाहिए. हमने ये यूपी में लागू किया जब हाल ही में हमने ये सुनिश्चित किया कि सड़क पर न पूजा होगी और न नमाज होगी. धर्मस्थलों से लाउडस्पीकर हटाने का काम हमने किया. वीर सावरकर की दृष्टि आज भी प्रासंगिक है. उनकी दृष्टि से देश को और विभाजन से बचाया जा सकता है.  
ये भी पढ़ें- 
Amit Shah Gujarat Visit: समंदर के तटों पर सुरक्षा को कैसे अभेद्य बना रही है सरकार? गृह मंत्री अमित शाह ने बताई बड़ी बात 
दुनिया की सभी टी20 लीग से ज्यादा है IPL 2022 की प्राइज़ मनी, जानिए किस देश में मिलती है कितनी रकम



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles