Telangana Chief Minister K Chandrashekar Rao Inaugurates Dr Bhim Rao Ambedkar Secretariat | सरकार तंत्र को आंबेडकर के सपनों को साकार करने के लिए काम करना चाहिए


Dr Bhim Rao Ambedkar Secretariat: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रविवार (30 अप्रैल) को कहा कि राज्य के नए सचिवालय का नामकरण डॉ. भीम राव आंबेडकर के नाम पर किया गया है. सीएम केसीआर ने कहा कि इसे इस मंशा से तैयार किया गया है कि जन प्रतिनिधियों और समूचे सरकारी तंत्र को भारतीय संविधान के निर्माता के सपनों को साकार करने के लिए काम करना चाहिए.
केसीआर ने नए सचिवालय परिसर का उद्घाटन किया, जो 265 फुट लंबा है और यहां 28 एकड़ में 10,51,676 वर्गफुट क्षेत्र में फैला हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘आंबेडकर के संदेश के साथ और (महात्मा) गांधी के दिखाये रास्ते पर तेलंगाना का सफर जारी रहेगा.’’
27 जून 2019 को रखी आधारशिला 
बता दें कि मुख्यमंत्री केसीआर ने सचिवालय के निर्माण के लिए 27 जून 2019 को आधारशिला रखी थी, लेकिन कोविड-19 महामारी, अदालती मामलों और अन्य मुद्दों को लेकर देर होने के बाद इसका निर्माण कार्य जनवरी 2021 में शुरू हो सका था. सचिवालय का गुंबद निजामाबाद में काकतीय वंश के शासनकाल के दौरान निर्मित नीलकांतेश्वर स्वामी मंदिर की शैली में बनाया गया है.
दलित बंधु योजना लागू की जाएगी
राव ने कहा कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर पूरे देश में दलित बंधु योजना लागू की जाएगी. साल 2021 में शुरू की गई ‘दलित बंधु योजना’ में अनुसूचित जाति के परिवारों को व्यवसाय शुरू करने के लिए 100 प्रतिशत अनुदान के रूप में 10 लाख रुपये प्रदान किए जाते हैं. प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजना के तहत दिए गए अनुदान को चुकाने की जरूरत नहीं होती.
उन्होंने कहा, “मैं आपको कुछ बातें बताना चाहता हूं. वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में अगली सरकार हमारी, हमारी और हमारी ही बनेगी. हो सकता है कि हमारे कुछ शत्रु इसे हजम न कर पाएं. लेकिन रोशनी के लिए एक चिंगारी ही काफी है.” इससे पहले केसीआर ने कहा था कि राज्य सचिवालय के बगल में स्थापित आंबेडकर की प्रतिमा भारत में उनकी सबसे ऊंची प्रतिमा होगी और यह हर रोज लोगों और पूरे राज्य प्रशासन को प्रेरित करेगी. 
ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: ‘… और परिवारवाद का इल्जाम हम पर लगा रहे’, बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों का पलटवार
 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles