Southwest Monsoon Reaches Kerala, Three Days Ahead Of Its Normal Onset Time


Monsoon Reached Kerala: दक्षिण-पश्चिम मानसून अपने सामान्य निर्धारित समय एक जून से तीन दिन पहले रविवार को केरल पहुंच गया. मौसम कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी है. दक्षिण पश्चिम मानसून को भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की जीवन रेखा समझा जाता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युजंय महापात्रा ने कहा, ‘दक्षिण पश्चिम मानसून अपने सामान्य निर्धारित समय एक जून के बजाय 29 मई बुधवार को ही केरल पहुंच गया.’
पहले आईएमडी ने चक्रवात असानी के शेष भाग की मदद से 27 मई को मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया था. इस अनुमान में चार दिन की प्रतिमान त्रुटि थी. हालांकि दक्षिणी प्रायद्वीप पर फैले इस अवशेष मौसम तंत्र (असानी) का प्रभाव कमजोर हो गया. असानी एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी में आया था. आपको बता दें कि भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून को भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था की लाइफलाइन मानी जाती है.
27 मई को था मानसून के केरल पहुचंने का अनुमानमेट डिपार्टमेंट ने बताया, 29 मई को केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है हालांकि इसकी शुरुआत एक जून से मानी जाती है. पहले आईएमडी ने चक्रवात असानी के शेष भाग की मदद से 27 मई को मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान लगाया था. इस अनुमान में चार दिन की प्रतिमान त्रुटि थी. हालांकि दक्षिणी प्रायद्वीप पर फैले इस अवशेष मौसम तंत्र (असानी) का प्रभाव कमजोर हो गया. असानी एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी में आया था.
दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावनाकेरल में मानसून के दस्तक देने के बाद ही देश के किसानों में उत्साह है. वहीं गर्मी के मौसम से तंग देश भर में बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं बादलों की वजह से एनसीआर के तापमान में भी रविवार को असर दिखाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली-एनसीआर में 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.  
यह भी पढ़ेंः
Exclusive: जिसे दी गाली, क्या उसके लिए बजाएंगे ताली? हार्दिक पटेल ने किया ये खुलासा, BJP में जाने को लेकर दिया जवाब
Nupur Sharma: बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा के खिलाफ मुंबई में FIR दर्ज, पैगम्बर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles