Shashi Tharoor Reaction Amidst Row On Film The Kerala Story Know What He Says


Shashi Tharoor On The Kerala Story Film: कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने रविवार (30 अप्रैल) को फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को लेकर ट्विटर के जरिये प्रतिक्रिया दी. उन्होंने पोस्टर शेयर करते हुए फिल्म की आलोचना की. शशि थरूर ने ट्वीट किया, ”यह ‘आपकी’ केरल स्टोरी हो सकती है. यह ‘हमारी’ केरल स्टोरी नहीं है.”

It may be *your* Kerala story. It is not *our* Kerala story. pic.twitter.com/Y9PTWrNZuL
— Shashi Tharoor (@ShashiTharoor) April 30, 2023

क्या है फिल्म में?
फिल्म पांच मई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. सुदीप्तो सेन ने इस फिल्म की कहानी लिखी है और इसे निर्देशित किया है. फिल्म केरल में 32 हजार महिलाओं के लापता होने के पीछे की घटनाओं पर आधारित है. इसमें दावा किया गया है कि लापता महिलाओं का धर्मांतरण किया गया, उन्हें कट्टरपंथी बनाया गया, साथ ही भारत और दुनिया में आतंकी गतिविधियों में उन्हें लगाया गया. 
CM पिनराई विजयन ने की तीखी आलोचना
फिल्म को लेकर घमासान मचा है. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ‘द केरल स्टोरी’ के निर्माताओं पर निशाना साधते हुए रविवार (30 अप्रैल) को कहा कि वे फिल्म के जरिये ‘लव जिहाद’ का मुद्दा उठाकर राज्य को धार्मिक अतिवाद के केंद्र के रूप में पेश करने संबंधी संघ परिवार के एजेंडे का प्रचार कर रहे हैं. विजयन ने कहा कि ‘लव जिहाद’ जैसे विषय को अदालतें, जांच एजेंसियां और यहां तक कि केंद्रीय गृह मंत्रालय भी खारिज कर चुका है.
उन्होंने कहा कि हिंदी फिल्म का ‘ट्रेलर’ पहली नजर में ऐसा मालूम होता है कि मानो इसे सांप्रदायिक ध्रुवीकरण पैदा करने और राज्य के खिलाफ नफरत फैलाने के कथित उद्देश्य से ‘जानबूझकर निर्मित’ किया गया है. 
विजयन ने एक बयान में कहा कि इस तरह की प्रचार फिल्मों और उनमें दिखाए गए मुसलमानों के अलगाव को केरल में राजनीतिक लाभ हासिल करने के संघ परिवार के प्रयासों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए. उन्होंने संघ परिवार पर ‘सांप्रदायिकता का जहरीला बीज बो कर’ राज्य में धार्मिक सद्भाव को नष्ट करने की कोशिश करने का भी आरोप लगाया. 
बीजेपी की ओर से दी गई ये प्रतिक्रिया
इस बीच, बीजेपी ने सवाल किया कि केरल में धार्मिक आतंकवाद के मजबूत होने के दावों की व्याख्या राज्य के खिलाफ नफरत फैलाने के रूप में कैसे की जा सकती है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने मुख्यमंत्री के बयान के खिलाफ एक फेसबुक पोस्ट में दावा किया कि कथित तौर पर वामपंथी पार्टी के करीबी और राज्य के पूर्व पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने कहा था कि केरल में आतंकवादी ताकतों की मजबूत उपस्थिति है. 
फिल्म किसी भी तथ्य या साक्ष्यों पर आधारित नहीं- CM विजयन
इससे पहले रविवार को ही दिन में विजयन ने आरोप लगाया कि चूंकि संघ परिवार की बंटवारे की राजनीति केरल में काम नहीं कर रही थी, जैसा कि उसने अन्य जगहों पर किया, वह इसे ‘फर्जी कहानियों’ पर आधारित एक फिल्म के जरिये फैलाने की कोशिश कर रहा है. यह फिल्म किसी भी तथ्य या साक्ष्यों पर आधारित नहीं है.
विजयन ने मलयाली लोगों से ऐसी फिल्मों को अस्वीकार करने और झूठे प्रचार के माध्यम से समाज में सांप्रदायिक अशांति फैलाने के प्रयासों के खिलाफ सतर्क रहने का आग्रह किया. उन्होंने असामाजिक गतिविधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की चेतावनी भी दी.
यह भी पढ़ें- The Kerala Story: ‘सांप्रदायिकता का जहरीला बीज बो रहा संघ’, द केरल स्टोरी को पिनराई विजयन ने बताया फर्जी





Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles