Rajya Sabha Election 2022 Congress Acharya Pramod Krishnam Pawan Kheda And Nagma Upset With Congress


Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव को लेकर देशभर में सियासी हलचल काफी तेज है. पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवार तय कर दिए हैं और नामांकन दाखिल करने का काम भी पूरा हो गया है. राज्यसभा चुनाव 2022 (Rajya Sabha Election 2022) को लेकर कांग्रेस (Congress) ने जब उम्मीदवारों पर अंतिम फैसला लिया तो पार्टी के भीतर ही मतभेद उभर कर सामने आने लगे. आलाकमान के फैसले से पार्टी के कई नेता नाराज बताए जा रहे हैं. इमरान प्रतापगढ़ी (Imran Pratapgarhi) के नाम का एलान होने के बाद से तो कांग्रेस के कई दिग्गज नेताओं ने अपनी नाराजगी जाहिर की है.
राज्यसभा में इस बार कांग्रेस की 8 सीटें खाली हो रही हैं. इनमें बड़े नेताओं में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, जयराम रमेश, अंबिका सोनी, विवेक तन्खा जैसे नाम शामिल हैं. इनमें से कई नेताओं को कांग्रेस ने फिर से राज्यसभा भेजने का फैसला लिया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम, जयराम रमेश, राजीव शुक्ला, विवेक तन्खा, प्रमोद तिवारी जैसे नेताओं को पार्टी ने राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है.
पवन खेड़ा और नगमा की क्या है नाराजगी?
कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने 10 उम्मीदवारों की घोषणा की है. कांग्रेस ने महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है. लेकिन प्रतापगढ़ी के नाम की घोषणा के साथ ही पार्टी में रार पैदा हो गई है. कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा (Pawan Khera) और अभिनेत्री नगमा (Nagma) ने इसे लेकर नाराजगी जताई है. पवन खेड़ा ने ट्वीट किया, “शायद मेरी तपस्या में कोई कमी रह गई”. पवन खेड़ा के ट्वीट पर रिट्विट करते हुए अभिनेत्री और कांग्रेस नेता नगमा ने लिखा, “हमारी भी 18 साल की तपस्या कम पड़ गई इमरान भाई के आगे”. नगमा ने सवाल करते हुए पूछा कि क्या वो कम हकदार हैं?
आचार्य प्रमोद कृष्णम भी हैं नाराज
उधर, कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर की है. फिल्म अभिनेत्री नगमा के ’18 साल की तपस्या’ वाले ट्वीट पर उन्होंने लिखा, ‘सलमान ख़ुर्शीद, तारिक अनवर और आज़ाद साहब की तपस्या तो 40 साल की है, वो भी शहीद हो गए’. आचार्य प्रमोद कृष्णम ने तो यहां तक कह दिया कि प्रतिभाओं का दमन करना कांग्रेस के लिए आत्मघाती कदम साबित हो सकता है. 
पृथ्वीराज चव्हाण, कुलदीप बिश्नोई की क्या है शिकायत?
महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने भी कांग्रेस आलाकमान के इस फैसले को लेकर नाराजगी जताई. उनका मानना है कि इमरान प्रतापगढ़ी के बजाय मुकुल वासनिक को महाराष्ट्र से ही राज्यसभा का टिकट दिया जाना चाहिए था. कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों के चयन से असंतोष जाहिर करने वाले नेताओं की सूची लंबी होती जा रही है. पार्टी ने अजय माकन को हरियाणा से उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस के पास उन्हें जीत दिलाने के लिए संख्याबल तो है लेकिन यहां विधायक कुलदीप बिश्नोई पार्टी से नाराज चल रहे हैं. बिश्नोई के अलावा अगर कांग्रेस का एक MLA भी टूटा तो माकन के लिए राह मुश्किल हो जाएगी.
राजस्थान के नेताओं में भी असंतोष?
इसके अलावा राजस्थान में बाहरी उम्मीदवार उतारे जाने को लेकर भी प्रदेश के कांग्रेस नेताओं में असंतोष है. सरकार को समर्थन कर रहे सिरोह से निर्दलीय विधायक संयम लोढ़ा ने तीनों उम्मीदवारों के राजस्थान से बाहर का मसला उठाया है. उन्होंने पार्टी आलाकमान से पूछा है कि राजस्थान के किसी भी कांग्रेस नेता या फिर कार्यकर्ता को राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी नहीं बनाए जाने की क्या वजह है? उधर, कपिल सिब्बल पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं और साइकिल पर सवार होकर राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन किया है.
कांग्रेस ने किसे कहां से बनाया है उम्मीदवार?
कांग्रेस (Congress) ने महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी (Imran Pratapgarhi) को उम्मीदवार बनाया है. छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को नामित किया गया है. हरियाणा से अजय माकन, राजस्थान से रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है. कर्नाटक से जयराम रमेश (Jairam Ramesh) को राज्यसभा भेजने का फैसला हुआ है. मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा और तमिलनाडु से पी चिदंबरम (P Chidambaram ) को उम्मीदवार बनाया गया है. बहरहाल राज्यसभा उम्मीदवारी की घोषणा के बाद से नाराज कई नेता पार्टी छोड़ सकते हैं. वही पार्टी में अंदरुनी मतभेदों के चलते चुनाव में बीजेपी को फायदा पहुंच सकता है.
ये भी पढ़ें:
BJP Muslim Face: राज्यसभा में भी बीजेपी का कोई मुस्लिम चेहरा नहीं होगा! मुख्तार अब्बास नकवी, एमजे अकबर और जफर इस्लाम की मुद्दत पूरी हो रही
Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के लिए BJP का क्या है फॉर्मूला? पार्टी ने कैसे इस चुनाव के जरिए OBC-दलित को साधने की कोशिश की
 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles