Prime Minister Narendra Modi To Participate In BRICS Summit 2023 South Africa


BRICS Summit South Africa: विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह (22 अगस्त) को जोहान्सबर्ग के लिए रवाना होंगे. जहां वह मंगलवार (22 अगस्त) से शुरू हो रहे 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. पीएम मोदी सुबह 7 बजे दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की 4 दिन की यात्रा पर रवाना होंगे.
पीएम की यह यात्रा दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा के निमंत्रण पर होगी. यह सम्मेलन 24 अगस्त को समाप्त होगा. उन्होंने बताया कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद पीएम मोदी ग्रीस जाएंगे.
विदेश सचिव ने कहा, “15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए भारत से एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी साऊथ अफ्रीका जाएगा. यह प्रतिनिधिमंडल बिजनेस ट्रैक्स मीटिंग्स, ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल, ब्रिक्स महिला बिजनेस एलायंस और ब्रिक्स बिजनेस फोरम की बैठकों में भाग लेगा.
पीएम के कार्यकर्म को दिया जा रहा अंतिम रूपविदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को कहा कि जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर बैठक से इतर प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय बैठकों के कार्यक्रमों को अभी अंतिम रूप दिया जा रहा है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक की संभावना के बारे में पूछे गए सवालों का हालांकि कोई सीधा जवाब नहीं दिया.    
कोविड 19 के बाद पहली इन-पर्सन समिटक्वात्रा ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन सालों तक ब्रिक्स की मीटिंग वर्चुअल मोड में आयोजित की गई थी. महामारी के बाद यह पहला मौका है, जब ब्रिक्स समिट इन-पर्सन समिट होगी.
भारत से जाएगा प्रतिनिधिमंडलउन्होंने कहा कि भारत से एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी जाएगा, जो बिजनेस ट्रैक्स मीटिंग, ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल, ब्रिक्स महिला बिजनेस एलायंस और ब्रिक्स बिजनेस फोरम की बैठकों में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका भी जाएगा.          
25 अगस्त को ग्रीस जाएंगे पीएम उन्होंने कहा, “जोहान्सबर्ग में अपने कार्यक्रम पूरे करने के बाद प्रधानमंत्री ग्रीस के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर 25 अगस्त को आधिकारिक यात्रा के लिए ग्रीस जाएंगे.”
द्विपक्षीय संबंधों मजबूत करने में होगी मददविदेश सचिव ने बताया “पीएम मोदी की ग्रीस यात्रा के दौरान दोनों देश व्यापार, इंवेस्टमेंट, डिफेंस और सिक्योरिटी पार्टनर्शिप और बुनियादी ढांचे में सहयोग पर चर्चा करेंगे. इस यात्रा से दोनों देशों को फायदा होगा.”  इस यात्रा से दोनों पक्षों को क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करने और द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक और मजबूत करने में मदद मिलेगी.
यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का कांग्रेस पर वार, ‘लोग 2014 से पहले के समय को नहीं भूल सकते, उस समय…’



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles