PM Modi Scuba Diving Has Put Dwarka On World Map Says Minister Harsh Sanghavi In Gujarat Assembly



Harsh Sanghavi On PM Modi: गुजरात सरकार में मंत्री हर्ष सांघवी ने मंगलवार (27 फरवरी) को विधानसभा में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्कूबा डाइविंग ने द्वारका को विश्व मानचित्र (World Map) पर ला दिया है.
उन्होंने कहा कि द्वारका गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला शब्द बन गया क्योंकि एडवेंचर, धर्म और संस्कृति में रुचि रखने वाले लोग इस जगह के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं.
पीएम मोदी ने 25 फरवरी को द्वारका के पास पंचकुई समुद्र तट पर स्कूबा डाइविंग की थी. उन्होंने कहा था कि जलमग्न द्वारका शहर में प्रार्थना करना एक बहुत ही दिव्य अनुभव था.
स्कूबा डाइविंग द्वारका के तट पर कराई जाती है, जहां लोग पानी के अंदर भगवान कृष्ण से जुड़े प्राचीन नगर के अवशेष देख सकते हैं.
‘द्वारका में होटल और पर्यटन उद्योग में आने वाली है तेजी’
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, हर्ष सांघवी ने कहा, ”प्रधानमंत्री की यात्रा के बाद द्वारका में होटल और पर्यटन उद्योग में तेजी आने वाली है क्योंकि दुनियाभर के लोग द्वारका के महत्व के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं. वे गूगल पर इस पवित्र शहर के बारे में जानकारी खोज रहे हैं.”
‘आने वाले दिनों में 14,000 होम-स्टे कमरे भी कम पड़ जाएंगे’
खेल, युवा और सांस्कृतिक गतिविधियों और परिवहन विभाग को संभालने वाले हर्ष सांघवी ने कहा, ”होम-स्टे योजना के तहत द्वारका में उपलब्ध कमरों की संख्या मौजूदा 7,000 से बढ़ जाएगी. आने वाले दिनों में बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए 14,000 होम-स्टे कमरे भी कम पड़ जाएंगे.”
मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी की स्कूबा डाइविंग के कारण भारत के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों के लोगों ने जलमग्न द्वारका शहर और इसके सांस्कृतिक महत्व के बारे में जाना.
उन्होंने कहा कि द्वारका में रियल एस्टेट सेक्टर में भी तेजी देखने को मिलेगी और उन्होंने स्थानीय निवासियों से अपील की कि वे अभी अपनी जमीन या घर न बेचें, बल्कि कीमतों में बढ़ोतरी का इंतजार करें.
गुजरात के लोगों की ओर से PM Modi को धन्यवाद देता हूं- हर्ष सांघवी
मंत्री ने कहा, ”होटल मालिकों ने मुझे बताया कि होम-स्टे भी पूरे साल 90 से 100 प्रतिशत भरे रहेंगे. मैं गुजरात के लोगों की ओर से प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं.”
स्कूबा डाइविंग करने से पहले पीएम मोदी ने गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले में बेट द्वारका द्वीप को मुख्य भूमि ओखा से जोड़ने वाले देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल ‘सुदर्शन सेतु’ का उद्घाटन किया था.
‘बेट द्वारका के लोगों को मिली वास्तविक आजादी’
हर्ष सांघवी ने पुल के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा, ”प्रधानमंत्री ने आजादी के 75 साल बाद बेट द्वारका के लोगों को वास्तविक आजादी दी क्योंकि निवासी इन वर्षों में मुख्य भूमि तक पहुंचने के लिए नौका सेवा पर निर्भर थे.”
GSRTC के चार नए मार्गों की घोषणा
इस अवसर पर मंत्री सांघवी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों से बेट द्वारका तक पहुंचने के लिए गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम (जीएसआरटीसी) के चार नए मार्गों की घोषणा की.
उन्होंने द्वारका और बेट द्वारका के बीच सुबह 5 बजे से देर रात तक आने-जाने के लिए हर एक घंटे पर चलने वाली एक शटल बस सेवा शुरू करने की घोषणा भी की. हर्ष सांघवी ने कहा कि उनके विभाग ने राजस्व विभाग से बस डिपो बनाने के लिए बेट द्वारका में जमीन आवंटित करने का आग्रह किया है.
(भाषा इनपुट के साथ)
यह भी पढ़ें- PM Modi Rally: ‘इन्हें बस एक ही चिंता…’, तमिलनाडु के तिरुपुर से DMK और I.N.D.I.A. गठबंधन पर बरसे पीएम मोदी, क्या कुछ कहा? 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles