PM Modi Israel President Isaac Herzog Talks About Palestine Hamas Issue In Sideline With COP28


Israel Hamas War: इजरायल और फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास के बीच जंग जारी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग से शुक्रवार (12 नवंबर) को मुलाकात की. 
इस दौरान पीएम मोदी ने हर्जोग से दो-राष्ट्र समाधान, बातचीत तथा कूटनीति के माध्यम से इजरायल और फिलिस्तीन मुद्दे के शीघ्र और स्थायी समाधान के लिए भारत के समर्थन पर जोर दिया. उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में सीओपी28 विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन के इतर हर्जोग से मुलाकात की. 
क्या बातचीत हुई?विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात अक्टूबर के आतंकवादी हमलों में लोगों की मौत पर संवेदना व्यक्त की और बंधकों की रिहाई का स्वागत किया. 

PM reiterated the need for continued and safe delivery of humanitarian aid for the affected population. He emphasized on India’s support for a two state solution and early and durable resolution of Israel-Palestine issue through dialogue and diplomacy.
— Arindam Bagchi (@MEAIndia) December 1, 2023

बागची ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रभावित लोगों तक मानवीय सहायता निरंतर और सुरक्षित तरीके से पहुंचाने की आवश्यकता दोहराई. उन्होंने कहा कि मोदी और हर्जोग ने क्षेत्र में जारी इजराइल-हमास संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया. 
आइजैक हर्जोग ने क्या कहा?हर्जोग ने कहा, ‘‘सीओपी28 सम्मेलन में, मैं दुनियाभर के कई नेताओं से मिला. मैंने उनसे इस बारे में बात की कि कैसे हमास ने युद्धविराम समझौतों का खुलेआम उल्लंघन किया है और बंधकों की रिहाई को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के एजेंडे में सबसे ऊपर रखने की मांग को बार बार दोहराया. साथ ही इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार का सम्मान करने की बात भी रखी.’’

This morning at the @COP28_UAE Conference I met dozens of leaders from around the world. I spoke with them about how Hamas blatantly violates the ceasefire agreements, and repeated again and again the demand to place the release of the hostages at the very top of the… pic.twitter.com/kc1rtXj8mj
— יצחק הרצוג Isaac Herzog (@Isaac_Herzog) December 1, 2023

दरअसल, हमास ने सात अक्टूबर की सुबह इजरायल पर अचानक रॉकेट हमला कर दिया था. इस दौरान उन्होंने घुसपैठ भी की थी. इसके बाद  इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि हम युद्ध में हैं और इसे जीतेंगे. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इस जंग में फिलिस्तीन के 15 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. वहीं इजरायल के 1200 लोग जान गंवा चुके हैं. 
ये भी पढ़ें- Israel Hamas War: सीजफायर खत्म होते ही गाजा के आसमान में फिर दहाड़ने लगे फाइटर जेट, इजरायल-हमास के बीच ताबड़तोड़ हमले





Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles