Parliament Special Session Manmohan Singh Shibu Soren Maneka Gandhi Invited To Speak In Central Hall Of Parliament On Tuesday


Parliament Special Session: देश की संसदीय विरासत को याद करने और 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेने के लिए मंगलवार (19 सितंबर) को संसद के सेंट्रल हॉल में एक समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस समारोह का नेतृत्व उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे.
करीब डेढ़ घंटे का यह समारोह राष्ट्रगान के साथ शुरू और खत्म होगा. उसके बाद दोपहर का भोजन होगा. इसके बाद शीर्ष नेता सभी सांसदों को नए संसद भवन तक ले जाएंगे.
राज्यसभा के एक बुलेटिन में कहा गया, “राज्यसभा और लोकसभा के सदस्यों से अनुरोध है कि वे भारतीय संसद की समृद्ध विरासत को याद करने और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प के लिए एक समारोह में हिस्सा लेने 19 सितंबर को पूर्वाह्न 11 बजे संसद के केंद्रीय कक्ष में इकट्ठा हों.” 
मेनका गांधी होंगी वक्तासंसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी सेंट्रल हॉल में समारोह में स्वागत भाषण देंगे और इस अवसर पर वरिष्ठ सांसद भी संबोधित करेंगे. सूत्रों ने कहा कि भाजपा सांसद मेनका गांधी, जो सबसे वरिष्ठ लोकसभा सदस्य भी हैं, पहली वक्ता होंगी. 
मनमोहन सिंह से किया गया संपर्कमेनका गांधी के बाद समारोह को संबोधित करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से संपर्क किया गया है. हालांकि, सिंह के करीबी सूत्रों ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री की तबीयत कुछ समय से ठीक नहीं है. ऐसे में हो सकता है कि वह उपस्थित न हों.
शिबू सोरेन का संबोधनसमारोह में वरिष्ठ सांसद शिबू सोरेन का संबोधन भी होगा, जिनका लोकसभा और राज्यसभा का संयुक्त अनुभव किसी भी अन्य सदस्य से अधिक है. समारोह को राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल, लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी भी संबोधित करेंगे.
लोकसभा में पेश किया जा सकता है महिला आरक्षण बिलसूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री के समारोह के दौरान संसद के सेंट्रल हॉल में संविधान की एक प्रति ले जाने की भी उम्मीद है.  उसके बाद महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में पेश किया जा सकता है. महिला आरक्षण बिल पर विस्तृत चर्चा बुधवार (20 सितंबर) को होगी और सरकार की कोशिश होगी कि इस बिल को बुधवार को ही पास करा लिया जाए.
पुराने संसद भवन में फोटो सेशनकेंद्रीय कक्ष के समारोह से पहले तीन अलग-अलग समूह की तस्वीरें पुराने संसद भवन के कोर्टयार्ड में ली जाएंगी. पहली तस्वीर राज्यसभा और लोकसभा दोनों के सदस्यों की, दूसरी राज्यसभा सदस्यों की और तीसरी लोकसभा सदस्यों की होगी. बता दें कि नए भवन में लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 1.15 बजे शुरू होगी, जबकि राज्यसभा की बैठक 2.15 बजे होगी. 
गणेश चतुर्थी के दिन नए संसद भवन में कार्यवाही की शुरुआतवरिष्ठ केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रल्हाद जोशी ने व्यक्तिगत रूप से समारोह की व्यवस्था की निगरानी की और अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उन्होंने सेंट्रल हॉल का दौरा किया. नए संसद भवन में कार्यवाही की शुरुआत गणेश चतुर्थी के दिन हो रही है, जो किसी भी नई शुरुआत के लिए शुभ माना जाता है.
यह भी पढ़ें- Women Reservation Bill: मोदी कैबिनेट ने दी महिला आरक्षण बिल को मंजूरी तो क्या बोली कांग्रेस?



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles