Odisha Train Accident CRS Report Indicates Faults Balasore Tragedy CBI Probe


Balasore Train Accident: ओडिशा के बालासोर में 2 जून को भीषण रेल हादसे के बाद रेलवे सुरक्षा आयोग ने आखिरकार रेलवे बोर्ड को अपनी रिपोर्ट सौंप दी. रेलवे अधिकारी के मुताबिक, बालासोर ट्रेन हादसे से जुड़ी ये रिपोर्ट सिग्नलिंग और दूरसंचार विभाग की खामियों की ओर इशारा कर रही है. उन्होंने बताया कि रिपोर्ट पेश की गई है, जिसमें रिले रूम के प्रभारी और कर्मचारियों के साथ-साथ कई विभागों की कमियां भी सामने आई हैं.
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने बताया कि सीआरएस की जांच के अलावा सीबीआई भी इस घटना की जांच कर रही है. साथ ही रेलवे ने रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं करने का फैसला किया है ताकि दुर्घटना को लेकर सीबीआई जांच पर इसका कोई प्रभाव न पड़े. उन्होंने कहा कि सीबीआई जांच के कारण सीआरएस रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा. हम दोनों रिपोर्ट का संज्ञान लेंगे और घटना के पूरे मूल्यांकन के बाद ही कोई जरूरी कदम उठाया जाएगा.
सीआरएस के अलावा सीबीआई भी कर रही घटना की जांच
इससे पहले न्यूज एजेंसी पीटीआई ने गुरुवार (29 जून) को सूत्रों के हवाले से बताया था कि बालासोर रेल हादसे की जांच कर रहे रेलवे सुरक्षा आयोग ने रिपोर्ट में क्या कुछ बताया है, इस बारे में जानकारी सामने नहीं आई है. रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने रिपोर्ट के निष्कर्षों पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया था, लेकिन अब रिपोर्ट को लेकर रेलवे अधिकारी ने सिग्नलिंग और दूरसंचार विभाग में खामियों की बात कही है. 
वहीं सीआरएस के अलावा, सीबीआई भी इस हादसे की जांच कर रही है. हादसे के बाद से रेलवे ने दक्षिण पूर्व रेलवे के कई शीर्ष अधिकारियों का तबादला किया है, जिनके क्षेत्राधिकार में यह हादसा हुआ था. प्रारंभिक जांच में हादसे के कारण के तौर सिग्नल प्रणाली में लापरवाही या इरादतरन हस्तक्षेप का संकेत मिला था.
यह भी पढ़ें:-
‘अदालतें बहुत अच्छे काम करती हैं जो सुर्खियां नहीं बनती’, न्यायिक व्यवस्था का जिक्र कर बोले CJI चंद्रचूड़ 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles