Nine Rajya Sabha MPs Including Foreign Minister S Jaishankar Take Oath


Rajya Sabha MPs Oath Ceremony: विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित नौ सांसदों ने सोमवार (21 अगस्त) को राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली. राज्यसभा सचिवालय से जारी एक बयान के अनुसार राज्यसभा कक्ष में उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदस्यों को शपथ दिलाई.
जयशंकर के अलावा बीजेपी के इन नेताओं ने ली शपथ
जयशंकर ने अंग्रेजी में शपथ ली. राज्यसभा सदस्य के रूप में यह उनका दूसरा कार्यकाल है. वह पहली बार वर्ष 2019 में निर्वाचित हुए थे. जयशंकर के अलावा राज्यसभा की सदस्यता की शपथ लेने वाले भारतीय जनता पार्टी (BJP) सदस्यों में बाबूभाई जेसांगभाई देसाई (गुजरात), केसरीदेवसिंह दिग्विजय सिंह झाला (गुजरात) और नागेन्द्र राय (पश्चिम बंगाल) शामिल हैं.
डेरेक ओ ब्रायन समेत टीएमसी के पांच सांसदों ने ली शपथ
इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस (TMC) के पांच सांसदों ने भी उच्च सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली. इनमें डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन, सुखेन्दु शेखर रे, प्रकाश चिक बाराइक और समिरूल इस्लाम शामिल हैं. डेरेक, सेन, इस्लाम और रे ने बांग्ला में शपथ ली.
ये पांच सांसद पहली बार निर्वाचित होकर राज्यसभा पहुंचे
सोमवार को जिन नौ सदस्यों ने उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली, उनमें से पांच पहली बार निर्वाचित होकर उच्च सदन में पहुंचे हैं. इनमें नागेन्द्र राय, प्रकाश चिक बाराइक, समिरूल इस्लाम, केसरीदेवसिंह दिग्विजय सिंह झाला और बाबूभाई जेसांगभाई देसाई शामिल हैं.
बांग्ला, हिंदी और अंग्रेजी में ली गई शपथ
राज्यसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, पांच सदस्यों ने बांग्ला में, तीन ने हिंदी में और दो ने अंग्रेजी में शपथ ली. इस अवसर पर उच्च सदन के नेता और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, राज्यसभा के महासचिव पी सी मोदी और अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
यह भी पढ़ें- Election 2023: यूपी और बिहार समेत 7 राज्यों के 287 BJP विधायकों का MP-छत्तीसगढ़ में मिशन शुरू, दिल्ली भेजेंगे जमीनी रिपोर्ट



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles