New Parliament Website Soft Launch Claims To Have Easier Accessibility Pop Up Window Live Telecast Sansad TV


New Parliament Website Soft Launch: संसद ने शनिवार (8 अप्रैल) को अपनी नई वेबसाइट का अनावरण किया, जिसमें संसद टीवी के सीधे प्रसारण के लिए एक ‘पॉप-अप विंडो’ होने और आसान पहुंच के लिए विकल्प होने की बात कही गई है. संसद के अधिकारियों ने बताया कि नई वेबसाइट का शनिवार को ‘सॉफ्ट लॉन्च’ किया गया और मौजूदा वेबसाइट को जल्द ही बदल दिया जाएगा.
इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि वेबसाइट अभी औपचारिक रूप से शुरू नहीं की गई है. ‘डिजिटल संसद’ वेबसाइट प्रमुख घटनाओं की तस्वीरों के माध्यम से 1857 से लेकर वर्तमान तक के इतिहास के ‘स्नैपशॉट’ के साथ खुलती है और नए संसद भवन की तस्वीर के साथ समाप्त होती है.
कुछ ऐसी है मौजूदा वेबसाइट
बता दें कि संसद की मौजूदा वेबसाइट sansad.in/poi हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है. इसके होमपेज पर ‘संसद के बारे में’, ‘निर्वाचन क्षेत्र कनेक्ट’, ‘भारत का संविधान’, ‘ज्ञान केंद्र’ और ‘राज्य विधानमंडल’ जैसे विकल्पों को लिंक किया गया है, साथ ही संसद टीवी की एक पॉप-अप विंडो दी गई है. इसके अलावा राष्ट्रपति, राज्यसभा और लोकसभा के बारे में संक्षेप जानकारी दी गई है. होम पेज पर संसद के बारे में तथ्यों को संक्षेप में पिरोया गया है. वेबसाइट में ईमेल आईडी के जरिये लॉगिन की सुविधा भी दी गई है. 
सांसदों के बारे में जुटाई जा सकती हैं ये जानकारियां
‘निर्वाचन क्षेत्र कनेंक्ट’ वाले विकल्प के जरिये सांसदों का विवरण जैसे कि उनका निर्वाचन क्षेत्र, पार्टी का नाम, कार्यालय का फोन और फैक्स नंबर और ईमेल आईडी आदि के बारे में जाना जा सकता है. इसके अलावा सांसदों की प्रोफाइल, संसद में उनकी उपस्थिति, यात्राएं, उनकी ओर से संसद में पूछे गए प्रश्न और सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत किए गए खर्च आदि के बारे में भी जानने के लिए विकल्प मुहैया कराए गए हैं. सांसदों के बारे में जानने के लिए सर्च करने का भी ऑप्शन दिया गया है. 
यह भी पढ़ें- Nirmala Sitharaman US Visit: अमेरिकी दौरे पर वर्ल्ड बैंक और IMF की स्प्रिंग मीटिंग में शामिल होंगी वित्त मंत्री सीतारमण, ये है पूरा शेड्यूल



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles