Nepal PM Pushpa Kamal Dahal Prachanda Says Need To Do Proper Homework Before India Visit


Pushpa Kamal Dahal Prachanda Remark Over India Visit: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ अगले महीने होने वाली अपनी बहुप्रचारित भारत यात्रा से पहले व्यापक तैयारियां कर रहे हैं और उन्होंने कहा है कि यात्रा शुरू करने से पहले उन्हें ‘होम-वर्क’ करने की जरूरत है. उनकी भारत यात्रा की आधिकारिक तारीख अभी घोषित नहीं की गई है.
प्रधानमंत्री के एक सहयोगी ने कहा कि प्रचंड मई के पहले या दूसरे सप्ताह में नई दिल्ली जा सकते हैं. पिछले साल दिसंबर में नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद से यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी. द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और व्यापार, ऊर्जा, कृषि, संस्कृति और हवाई सेवा से जुड़ी चर्चा भारतीय नेताओं के साथ उनकी बातचीत में प्रमुखता से शामिल होगी.
नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने ये कहा
प्रचंड ने काठमांडू में एक कार्यक्रम में कहा, ”मैं भारत की अपनी आगामी यात्रा की तैयारी कर रहा हूं, जो जल्द ही हो रही है. हमें यात्रा से पहले उचित होम-वर्क करने की आवश्यकता है.” विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने उनकी यात्रा के लिए जमीनी कार्य शुरू कर दिया है. इस साल की शुरुआत में प्रचंड ने घोषणा की थी कि वह पद संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत जाएंगे.
पिछले साल बीजेपी अध्यक्ष के निमंत्रण पर प्रचंड ने किया था भारत दौरा
पिछले साल जुलाई में प्रचंड बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निमंत्रण पर भारत पहुंचे थे. उस समय उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात की थी. प्रचंड ने पिछले साल 26 दिसंबर को तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. उन्होंने नाटकीय रूप से नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले चुनाव पूर्व गठबंधन से बाहर निकलकर विपक्ष के नेता केपी शर्मा ओली से हाथ मिला लिया था.
यह भी पढ़ें- Sudan Unrest: संघर्ष प्रभावित सूडान से सुरक्षित निकाले गए भारतीय नागरिकों समेत 150 से ज्यादा लोग, सऊदी अरब ने दी ये जानकारी
 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles