More 150 People Including Indian Citizens Evacuated From Conflict Hit Sudan Says Saudi Arabia


Indian Citizens Evacuated From Conflict Hit Sudan: पूर्वोत्तर अफ्रीका के देश सूडान में संघर्ष छिड़ने के बाद शनिवार (22 अप्रैल) को वहां रहने वाले भारतीयों को लेकर राहत की खबर आई. सऊदी अरब ने शनिवार को घोषणा की कि संघर्ष प्रभावित सूडान से भारतीयों समेत भाईचारे वाले और मित्र देशों के 66 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, जबकि सऊदी के नागरिकों को मिलाकर यह संख्या 150 के पार पहुंच गई है.
सुरक्षित निकाले गए लोगों में विदेशी राजनयिक और अधिकारी भी शामिल हैं. इन सभी लोगों को जहाज के जरिये शनिवार को सऊदी अरब के शहर जेद्दाह पहुंचाया गया. सऊदी अरब के अलावा 12 देशों के नागरिकों को सुरक्षित निकाले जाने की घोषणा की गई है.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा पहली बार है जब सूडान में संघर्ष छिड़ने के बाद नागरिकों को वहां निकालने की घोषणा की गई है. गौरतलब है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार (18 अप्रैल) को अपने सऊदी समकक्ष फैसल बिन फरहान अल सऊद से सूडान से भारतीयों को निकालने के बारे में बात की थी. 
सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने जारी किया ये बयान
सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने सूडान से सुरक्षित निकाले गए लोगों के बारे में शनिवार को ट्विटर के जरिये अपना बयान जारी किया. इसमें लिखा गया, ”सूडान से सऊदी नागरिकों, राजनयिकों और अंतराष्ट्रीय अधिकारियों समेत भाईचारे वाले और मित्र देशों के कई नागरिकों को निकालकर उनके सुरक्षित आगमन की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है.” बयान में बताया गया कि सशस्त्र बलों की विभिन्न शाखाओं के सहयोग से रॉयल सऊदी नौसेना बलों की ओर से निकासी अभियान चलाया गया.
बयान में कहा गया, ”निकाले गए सऊदी नागरिकों की संख्या 91 पहुंच गई, जबकि भाईचारे वाले और मित्र देशों के लोगों की संख्या 66 है जोकि कुवैत, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, ट्यूनीशिया, पाकिस्तान, भारत, बुल्गारिया, बांग्लादेश, फिलीपींस, कनाडा और बुर्किना फासो के नागरिक हैं.” इसमें कहा गया कि सऊदी ने विदेशी नागरिकों की उनके देशों के लिए प्रस्थान की तैयारी में सभी आवश्यक जरूरतें पूरी करने के लिए काम किया.

#Statement | In the implementation of the directives of the Kingdom’s Leadership, we are pleased to announce the safe arrival of the evacuated citizens of the Kingdom from Sudan and several nationals of brotherly & friendly countries, including diplomats & international officials pic.twitter.com/Eg0YemshYD
— Foreign Ministry 🇸🇦 (@KSAmofaEN) April 22, 2023

सुरक्षित लाए गए लोगों को बांटी गईं मिठाइयां
बता दें कि शनिवार को सऊदी के सरकारी टीवी चैनल Al-Ekhbariya ने जेद्दाह के बंदरगाह की ओर आने वाले जंगी जहाजों के कई वीडियो जारी किए. वीडियो में देखा गया कि जो लोग सुरक्षित निकालकर जेद्दाह लाए गए, उन्हें अधिकारियों और सैनिकों ने ईद के मौके पर मिठाइयां बांटी. 
बता दें कि 15 अप्रैल को सूडान में सेना और अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के बीच संघर्ष छिड़ गया था, जिसके चलते अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग घायल हुए हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो सेना प्रमुख जनरल अब्देल फतह अल बुरहान और आरएसएफ प्रमुख जनरल मोहम्मद हमदान डगलो की महत्वाकांक्षाओं की आग में सूडान सुलग रहा है.
यह भी पढ़ें- India America Relations: भारत-अमेरिका संबंध के लिए एक बड़ा साल होगा 2024- अमेरिकी अधिकारी का दावा





Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles