Monsoon Entry in Kerala NorthEast Heavy Snowfall in Rohtang Himachal Pradesh Know About to UP Bihar Delhi Weather Update



Weather Update: चक्रवात रेमल के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार (30, मई) को केरल और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान से दो दिन पहले ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दी है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि चक्रवात ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया, जो पूर्वोत्तर में समय से पहले मानसून के दस्तक देने का एक कारण हो सकता है.
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा, ”दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है और आज यानी 30 मई 2024 को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों की ओर बढ़ गया है.” इससे पहले 15 मई को मौसम विभाग ने मानसून के 31 मई को केरल में दस्तक देने की घोषणा की थी.
पूर्वोत्तर में कई जगहों पर हुई भारी बारिश
इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों में मानसून के दस्तक देते ही भारी बारिश दर्ज की गई है. मणिपुर की राजधानी इंफाल में बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

#WATCH मणिपुर: इंफाल में बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हुआ। वीडियो ख्वैरामबंद बाजार से है। pic.twitter.com/fS8epGMfKc
— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 30, 2024

रोहतांग में हुई बर्फबारी
वहीं, हिमाचल प्रदेश के मनाली के रोहतांग में बर्फबारी हुई है. IMD ने कहा कि रोहतांग में बर्फबारी होने से भीषण गर्मी से राहत मिली है. पिछले कुछ दिनों से हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके कारण तापमान भी बढ़ा है.

#WATCH | Himachal Pradesh: Rohtang in Manali received fresh snowfall today, bringing respite from the intense heat.(Video Source: Police) pic.twitter.com/kSCp3rcBxI
— ANI (@ANI) May 30, 2024

दिल्ली-UP समेत कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट
आईएमडी के अनुसार, 30 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति रहने की संभावना है, जबकि उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति रहने की संभावना है.

#WATCH | Visuals from the India Gate area as the National Capital faces a severe heat wave.As per IMD, heatwave to severe heatwave conditions very likely in few parts of Punjab, Haryana-Chandigarh-Delhi, West Rajasthan, isolated pockets of Bihar, Jharkhand, Odisha and heatwave… pic.twitter.com/7FWat5YYEI
— ANI (@ANI) May 30, 2024

पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद जताई है. IMD के मुताबिक, अगले सप्ताह के दौरान अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मेघालय, नागालैंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तूफान, बिजली और हवाओं के साथ-साथ हल्की से तेज बारिश बारिश की उम्मीद है.
केरल में मानसून के आगमन की सामान्य तारीख एक जून और अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के दस्तक देने की तारीख पांच जून बताई गई है.
यह भी पढ़ें- कौन से हैं वो 7 राज्य जहां मानसून नहीं देगा गुड न्यूज! भीषण गर्मी के बीच राहत में बादल करेंगे कंजूसी





Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles