Lok Sabha Elections 2024 Sixth Phase Voting of on 58 Constituencies Know Voting Of UP Bihar Delhi West Bengal Jharkhand Odisha



Lok Sabha Electons 2024: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए वोटिंग संपन्न हो चुकी है. छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर सुबह सात से शाम छह बजे तक वोट डाले गए, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटें भी शामिल हैं. 
चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के अनुसार, छठे चरण के मतदान के दौरान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 59.58 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. इस चरण में कुल 889 उम्मीदवार मैदान में है. 
कहां कितने प्रतिशत हुई वोटिंग
चुनाव आयोग के अनुसार, सबसे ज्यादा मतदान बंगाल में दर्ज किया गया है. यहां 78.14 फीसदी वोटिंग हुई है. इसके अलावा झारखंड में 63.27%, ओडिशा में 60.07%, हरियाणा में 59.27%, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 55.69%, उत्तर प्रदेश में 54.03%, बिहार में 54.46% और जम्मू-कश्मीर में 52.77% वोटिंग हुई है. 
छठे चरण में इन हस्तियों ने डाला वोट
चुनाव आयोग ने कहा, “देश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी के बावजूद मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला और सुबह से ही उन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.” छठे चरण के मतदान के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी व प्रियंका गांधी समेत कई नामी हस्तियों ने भी वोट डाला. 
इन राज्यों में हुआ मतदान
आठ राज्यों में जिन 58 सीटों पर छठे चरण में मतदान हुआ है, उनमें हरियाणा की सभी 10 सीटों और दिल्ली की सात सीटों पर मतदान हुआ. इसके अलावा यूपी की 14 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हुआ है. इसके साथ ही ओडिशा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी आज मतदान हुआ.
यह भी पढ़ें- Delhi Lok Sabha Elections: खत्म हुआ ‘दिल्ली का दंगल’, इस सीट पर सबसे ज्यादा और यहां सबसे कम वोटिंग



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles