Lok Sabha Elections 2024 Live Updates India General Polls Date Schedule Samajwadi party congress alliance



Lok Sabha Elections 2024 Live: आगामी लोकसभा चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन सकी. पार्टी ने साफ कर दिया है कि अब वह सीट बंटवारे पर कोई और बातचीत नहीं करेगी. इस मामले में अब कांग्रेस को फैसला करना है.
सपा ने कांग्रेस को 17 सीटों की पेशकश की है. दूसरी ओर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने गठबंधन बने रहने की उम्मीद जताई है. उन्होंने कहा कि सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है. 
कांग्रेस से बातचीत बंद होते ही समाजवादी पार्टी ने मंगलवार (20 फरवरी) को उत्‍तर प्रदेश की पांच और लोकसभा सीटों के अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी. पार्टी ने सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव को बदायूं सीट से उम्‍मीदवार बनाया है. शिवपाल सिंह यादव को पूर्व में घोषित धर्मेंद्र यादव के स्‍थान पर बदायूं से टिकट दिया गया है. शिवपाल इस वक्‍त जसवंतनगर सीट से सपा के विधायक हैं. कैराना सीट से विधायक नाहिद हसन की बहन इकरा हसन को कैराना लोकसभा सीट से उम्‍मीदवार बनाया है. इसके अलावा बरेली से प्रवीण सिंह ऐरन, हमीरपुर से अजेंद्र सिंह राजपूत और वाराणसी से सुरेंद्र सिंह पटेल को प्रत्‍याशी बनाया गया है.
सपा ने कांग्रेस को 17 सीटों की पेशकश कीसपा ने सोमवार को कांग्रेस को जिन 17 सीटों की पेशकश की, उनमें अमेठी, रायबरेली, कानपुर, फतेहपुर सीकरी, बांसगांव, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलंदशहर, गाजियाबाद, मथुरा, हाथरस, बाराबंकी और देवरिया शामिल हैं.
कांग्रेस ने नहीं दिया प्रतिक्रियासपा ने कांग्रेस को अंतिम पेशकश ऐसे समय में की है जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को अमेठी पहुंचे थे. फिलहाल कांग्रेस ने इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि, कांग्रेस नेतृत्व ने कहा कि गठबंधन खत्म नहीं हुआ है. सोमवार को सपा प्रमुख ने भी कहा था कि दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत अंतिम चरण में है.



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles