Lok Sabha Elections 2024 in India BJP Special plan for weak seats after Congress Samajwadi party alliance in UP



Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी पूरे दम खम के साथ तैयारी और रणनीति बनाने में जुट गई है. देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के लिए भी पार्टी ने खास प्लान बनाया है. यहां समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन होने के बाद विपक्ष मजबूत हो गया है. ऐसे में सत्ताधारी एनडीए गठबंधन को भी पहले से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ज्यादा जोर लगाना होगा. इसके लिए बीजेपी ने कमजोर सीटों पर खास प्लान भी बनाया है.
लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को 16 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था. इनमें से दो सीटें पार्टी ने उपचुनाव में अपने नाम की. ऐसे में 14 सीटें ऐसी हैं, जहां बीजेपी के सांसद नहीं हैं. इन्हीं सीटों को पार्टी कमजोर मानकर चल रही है और इन्हीं सीटों के लिए खास प्लान बनाया गया है.
क्या है बीजेपी का खास प्लान?शनिवार को बीजेपी ने खास बैठक की थी. इसमें गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल थे. इस दौरान कमजोर सीटों पर चर्चा हुई और उन सीटों को लेकर रणनीति बनाई गई, जहां पार्टी को जीत हासिल करने में मुश्किल आ सकती है. दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में हुई बैठक में खास प्लान बनाया गया है. पार्टी कमजोर सीटों पर पहले उम्मीदवारों के नाम का एलान करेगी, ताकि उन्हें प्रचार करने का भरपूर समय मिल सके.
गठबंधन के बाद मजबूत हुआ है विपक्षयूपी में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच गठबंधन हो चुका है. कांग्रेस पार्टी यहां 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, समाजवादी पार्टी 63 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. इस गठबंधन के बाद राज्य में विपक्ष की स्थिति मजबूत हुई है. इसी से निपटने के लिए बीजेपी को अलग रणनीति बनानी पड़ रही है. अगर कांग्रेस गठबंधन नहीं करती तो उसके लिए राज्य में एक भी सीट जीतना मुश्किल था, क्योंकि सोनया गांधी भी इस बार चुनाव नहीं लड़ रही हैं. हालांकि, अखिलेश का साथ मिलने से कांग्रेस उम्मीदवारों के जीतने की संभावना बढ़ गई है.
यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी से प्रभावित हुई कांग्रेस की महिला विधायक, लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी में शामिल हुईं



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles