Lok Sabha Elections 2024 In India AAP Congress Alliance In 46 Seats List Of All Constituency


Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान होने से ठीक पहले I.N.D.I.A. गठबंधन में सब कुछ ठीक होता दिख रहा है. समाजवादी पार्टी के बाद आम आदमी पार्टी के साथ भी कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया है. दोनों पार्टियां दिल्ली और चंडीगढ़ के अलावा तीन अन्य राज्यों में गठबंधन में चुनाव लड़ेंगी. कुल 46 सीटों पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग पर बात बनी है. यहां हम बता रहे हैं कि किस सीट पर कौन चुनाव लड़ेगा.
आम आदमी पार्टी 46 में से सात सीटों पर चुनाव लड़ रही है. गोवा और चंडीगढ़ के लिए भी अरविंद केजरीवाल ने अपने उम्मीदवार को चुनाव लड़ाने की तैयारी की थी, लेकिन गठबंधन के बाद उन्होंने अपना फैसला बदल दिया है. गोवा में एक सीट पर उम्मीदवार का एलान करने के बाद आम आदमी पार्टी ने दोनों सीटें कांग्रेस को दी हैं. दिल्ली में भी पहले आम आदमी पार्टी ने छह सीट पर चुनाव लड़ने की बात कही थी, लेकिन बाद में चार सीटों पर ही समझौता कर लिया.
दिल्लीदिल्ली की सात विधानसभा सीटों में एक अनुसूचित जाति के लिए है. इनमें से चार आम आदमी पार्टी और तीन कांग्रेस के खाते में हैं.आम आदमी पार्टीः नई दिल्ली, दिल्ली पश्चिम, दिल्ली दक्षिण, दिल्ली पूर्वकांग्रेसः चांदनी चौक, दिल्ली उत्तर-पूर्व, दिल्ली उत्तर-पश्चिम
गुजरातयहां 26 में से दो सीटें अनुसूचित जाति और चार सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. आम आदमी पार्टी दो और कांग्रेस 24 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.आम आदमी पार्टीः भरूच, भावनगरकांग्रेसः अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, अमरेली, आनंद, बांसकंथा, बरदोली, छोटा उदयपुर, दाहोद, गांधीनगर, जामनगर, जूनागढ़, कच्छ, महेसाना, नवसारी, पंचमहल, पाटन, पोरबंदर, राजकोट, सबरकंथा, सूरत, सुरेंद्रनगर, वड़ोदरा, वलसाड.
हरियाणायहां 10 में से दो सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. कांग्रेस नौ और आम आदमी पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.
आम आदमी पार्टीः कुरुक्षेत्रकांग्रेसः अंबाला, भिवानी-महेंद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हिसार, करनाल, रोहतक, सिरसा, सोनीपत.
चंडीगढ़यहां की एकमात्र सीट पर कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ेगी.
गोवायहां की दोनों लोकसभा सीटों (गोवा उत्तर और गोवा दक्षिण) पर कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ेगी.यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: 400 सीट का लक्ष्य पूरा करने के लिए एक्शन में अमित शाह, MP के हर बूथ पर टारगेट फिक्स



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles