Lok Sabha Election Akhilesh yadav decalare RK Chuadhry will contest election from mohanlalganj seat



Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही महीनों का समय बचा है. ऐसे में सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं. इस बीच समाजवादी पार्टी (SP) ने उत्तर प्रदेश की मोहनलालगंज सीट पर अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने यहां से पूर्व कैबिनेट मंत्री आरके चौधरी को अपना प्रत्याशी बनाया है.
समाजवादी पार्टी ने  चौधरी को टिकट देकर बसपा सुप्रीमो को न सिर्फ सियासी जाल में फंसाया है, बल्कि राजनीतिक समीकरण भी साधने की कोशिश है की है. माना जा रहा है कि चौधरी चुनाव में बीएसपी के वोट बैंक में सेंध लता सकते हैं.
सीएल वर्मा थे मोहनलाल गंज सीट से दावेदारइससे पहले इस सीट पर सीएल वर्मा को दावेदार माना जा रहा था, लेकिन उन्होंने पारिवारिक कारणों के चलते अपनी दावेदारी वापस ले ली. इसके बाद अखिलेश यादव ने पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में चर्चा की और उनसे पूछा कि मोहनलाल गंज से कौन मजबूती के साथ चुनाव लड़ सकता है, जिस पर कार्यकर्ताओं ने चौधरी का नाम लिया.
बीएसपी के संस्थापक सदस्य रहे हैं चौधरीउत्तर प्रदेश के फैजाबाद में जन्मे आरके चौधरी की गिनती उत्तर प्रदेश के बड़े राजनेताओं में की जाती है. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत बीएसपी से की थी. वह इसके संस्थापक सदस्य भी थे. उन्होंने कांशीराम का करीबी माना जाता था.
बीएसपी सरकार में रहे कैबिनेट मंत्रीआरके चौधरी अंबेडकरवादी और समाजवादी विचारों के लिए लोकप्रिय हैं. वह बीएसपी की सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. इसके अलावा वह मोहनलाल गंज सीट से तीन बार लोकसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत अपना चुके हैं. हालांकि, तीनों बार उन्होंने हार का मुंह देखना पड़ा.
2019 में बसपा से अलग हुए चौधरी2019 में वह मायावती के साथ मनमुटाव के चलते वह कांग्रेस में शामिल हो गए और लोकसभा चुनाव लड़ा. इसके बाद उन्होंने अखिलेश यादव की साइकिल पर सवार होने का फैसला किया और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए. 
यह भी पढ़ें- 2019 में फैले झूठ के चलते हारे चुनाव, 2024 में गुना से लड़ने के सवाल पर और क्या बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles