Lok Sabha Election 2024 West Bengal INDIA Alliance Seat Sharing Congress Talks TMC Afresh



Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले ‘इंडिया’ गठबंधन को एक बार फिर पटरी पर लाने की कोशिशें तेज हो गई हैं. गठबंधन के बड़े घटक दल कांग्रेस का उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर गतिरोध दूर हो गया है और अब उसकी ओर से पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी से नए सिरे से बात शुरू की गई है.
गुरुवार (22 अक्टूबर) को सूत्रों ने एबीपी न्यूज को बताया कि कांग्रेस ने नए सिरे से टीएमसी से संपर्क साधा है. पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव की 42 सीटों में से 37 सीटों पर टीएमसी और पांच सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ सकती है. इस बारे में कांग्रेस की ओर से टीएमसी से बात की जा रही है.
हालांकि, इस बारे में टीएमसी की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. बता दें कि ममता बनर्जी ने पिछले दिनों कहा था कि पश्चिम बंगाल में उनकी पार्टी टीएमसी अकेले चुनाव लड़ेगी. राज्य में टीएमसी के साथ कांग्रेस का गठबंधन बरकरार रहे, इसके लिए ममता बनर्जी की हामी जरूरी है.
सीट बंटवारे पर ऐसी भी हैं अटकलें
इससे पहले सूत्रों के हवाले से मीडिया में खबर आई थी कि टीएमसी की ओर से पश्चिम बंगाल, मेघालय और असम में कांग्रेस के लिए पेशकश वहीं रहेगी. यानी पश्चिम बंगाल में टीएमसी कांग्रेस को दो सीटें देने के लिए तैयार है. वहीं मेघालय और असम के लिए टीएमसी कांग्रेस को एक-एक सीट की पेशकश कर सकती है. असम में लोकसभा की 14 और मेघालय में दो सीटें हैं.
यूपी में निकला रास्ता
इससे पहले बुधवार (21 फरवरी) को समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने ‘इंडिया’ गठबंधन के तहत सीट बंटवारे की औपचारिक घोषणा की, जिसके तहत कांग्रेस रायबरेली और अमेठी सहित 17 सीट पर अपने उम्मीदवारों को टिकट देगी. यूपी की बाकी 63 सीटों पर समाजवादी पार्टी और गठबंधन के अन्य सहयोगी दलों के प्रत्याशी उतारे जाएंगे. वहीं, समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने की मंशा जाहिर की थी जिसे कांग्रेस ने स्वीकार कर लिया है.      
दिल्ली में AAP-कांग्रेस की बन सकती है बात
सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट बंटवारे पर समझौता हो सकता है. दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं. इनमें से कांग्रेस तीन और आम आदमी पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.
यह भी पढ़ें- छापे के बाद वायरल हो रहा है राहुल गांधी और सत्यपाल मलिक का इंटरव्यू, जानें तब पुलवामा और किसान आंदोलन पर क्या बोले थे



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles