Lok Sabha Election 2024 Rajasthan Second Phase Voting VIP Seats Key Candidates Om Birla ravinder singh bhati



Lok Sabha Elections 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान के बाद अब बारी है दूसरे फेज की. जैसे-जैसे तारीख नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे मौसमी पारे के साथ सियासी पारा भी बढ़ रहा है. सबसे दिलचस्प स्थिति राजस्थान की है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां की सभी 25 सीटों पर जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार स्थिति पहले जैसी नहीं लग रही है.
राजनीतिक एक्सपर्ट की मानें तो राजस्थान में कई सीटों पर कांटे की टक्कर है. दूसरे चरण में यहां की 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होना है. इसमें से कुछ हाईप्रोफाइल सीटें ऐसी हैं जहां मुकाबला रोमांचक है और कई बड़े नाम की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. आइए ऐसी ही कुछ सीटों पर डालते हैं एक नजर.
1. बाड़मेर
बाड़मेर इस लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सबसे चर्चित सीटों में से एक है. इसकी वजह है यहां से निर्दलीय खड़े रविंद्र सिंह भाटी. रविंद्र सिंह भाटी के नामांकन से लेकर रैलियों तक जिस तरह की भीड़ जुट रही है, उससे वह पूरे देश में चर्चा का विषय बने हुए हैं. यहां बीजेपी से केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी मैदान में हैं, जबकि कांग्रेस ने इस सीट पर उम्मेदा राम बेनीवाल को उम्मीदवार बनाया है. उम्मेदा राम बेनीवाल की भी यहां अच्छी पकड़ है. ऐसे में माना जा रहा है कि यहां मुकाबला काफई नजदीकी होगा.
2. जोधपुर
जोधपुर भी राजस्थान की उन वीआईपी सीटों में शामिल है जहां मुकाबला एकतरफा नहीं, बल्कि करीबी है. इस सीट पर बीजेपी की तरफ से केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत चुनाव लड़ रहे हैं. गजेंद्र सिंह शेखावत यहां से 2014 और 2019 में भी जीत दर्ज कर चुके हैं. पिछली बार उन्होंने प्रदेश के पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को हराया था. इस बार कांग्रेस ने यहां से करण सिंह उजियारडा को टिकट दिया है. बताया जा रहा है कि इनकी क्षेत्र में अच्छी पकड़ है.
3. कोटा सीट
कोट सीट भी इस बार खास है. यहां से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को बीजेपी ने लगातार तीसरी बार अपना उम्मीदवार बनाया है. ओम बिरला ने पिछले दो चुनावों यानी 2014 और 2019 में अच्छे मार्जिन से जीत दर्ज की है, लेकिन इस बार जीत इतनी आसान नहीं मानी जा रही है. यहां ओम बिरला के खिलाफ प्रह्लाद गुंजन ताल ठोक रहे हैं. प्रह्लाद गुंजन चुनाव से पहले बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आए थे.
4. चित्तौड़गढ़
चित्तौड़गढ़ में भी इस बार सबकी नजर टिकी है. यहां भी काफी अहम मुकाबला होने जा रहा है. एक तरफ बीजेपी से प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस से अंजना उदयलाल और बहुजन समाज पार्टी से मेघवाल राधेश्याम भी रेस में है. इस सीट पर सबसे ज्यादा उम्मीदवार खड़े हैं. इनकी संख्या 16 है.
ये भी पढ़ें
TS Inter Results 2024 Date: तेलंगाना बोर्ड 24 अप्रैल को इस समय जारी करेगा इंटरमीडिएट का रिजल्ट, इस तरह करें चेक



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles