Lok Sabha Election 2024 Political Familism Allegations In NDA And INDIA Alliance Congress SP 16 Parties In List


Lok Sabha Election 2024: राजनीतिक पार्टियों पर परिवारवाद के आरोप लगते आए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कई रैलियों से परिवारवाद को लेकर कांग्रेस को घेरते रहे हैं. वहीं, कांग्रेस ने भी पलटवार करते हुए बीजेपी के कुछ नेताओं पर ऐसे ही आरोप लगाए हैं. देश के कई क्षेत्रीय दलों पर भी परिवारवाद को बढ़ावा देने के आरोप लगते रहे हैं. देखा जाए तो परिवारवाद के आरोपों से कोई भी दल अछूता नहीं है.
हालांकि, लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी एकमात्र पार्टी है, जिसका कोई भी बड़ा नेता परिवारवाद की देन नहीं है. इस पार्टी में कुछ नेताओं पर परिवारवाद के आरोप लगे हैं, लेकिन पार्टी में उनका कद ज्यादा बड़ा नहीं है.
16 पार्टियां ऐसी हैं, जिनका कोई न कोई बड़ा नेता परिवारवाद की देन कहा जाता है. इन 16 पार्टियों में छह एनडीए तो 10 I.N.D.I.A गठबंधन का हिस्सा हैं.
बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए में जिन छह पार्टियों पर परिवारवाद के आरोप हैं उनमें अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल, बिहार में चिराग पासवान की एलजेपी, एचडी कुमारस्वामी की जेडीएस, अजित पवार की एनसीपी, जयंत चौधरी की आरएलडी और दुष्यंत चौटाला की जेजेपी शामिल हैं. हालांकि, अजित पवार ने शरद पवार से ही अलग हुए हैं.
परिवारवाद के आरोप वाली एनडीए की छह पार्टियां



पार्टी
पूर्व नेता
वर्तमान नेता




अपना दल
सोनेलाल पटेल
अनुप्रिया पटेल


एलजेपी
रामविलास पासवान
चिराग पासवान, पशुपति पारस


जेडीएस
एचडी देवेगौड़ा
एचडी कुमारस्वामी


एनसीपी
शरद पवार
अजित पवार


आरएलडी
चौधरी अजीत सिंह
जयंत चौधरी


जेजेपी (INLD)
ओम प्रकाश चौटाला
दुष्यंत चौटाला

परिवारवाद के आरोप वाली I.N.D.I.A. की 10 पार्टियांकांग्रेस की अगुवाई वाले I.N.D.I.A. गठबंधन में 10 पार्टियां ऐसी हैं, जिन पर परिवारवाद के आरोप लगे हैं. सूची में पहला नाम कांग्रेस का ही है, जिसमें राहुल गांधी सबसे बड़ा चेहरा हैं. वह गांधी परिवार की पांचवी पीढ़ी हैं, जो राजनीति में सक्रिय है. इसके अलावा समाजवादी पार्टी में अखिलेश यादव, कश्मीर में फारूक अब्दुल्ला, शिवसेना में उद्धव ठाकरे, टीएमसी में ममता बनर्जी, आरजेडी में तेजस्वी यादव और पीडीपी में महबूबा मुफ्ती को परिवारवाद की देन कहा जाता है.
शरद पवार का नाम भी इस सूची में है. उनकी पार्टी का बड़ा हिस्सा अब एनडीए का हिस्सा है, लेकिन राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार I.N.D.I.A गठबंधन में है और उनकी बेटी पार्टी का बड़ा चेहरा हैं.



पार्टी
प्रमुख चेहरा
कौन सी पीढ़ी राजनीति में




कांग्रेस
सोनिया गांधी/राहुल गांधी
पांचवी पीढ़ी


एसपी
अखिलेश यादव
तीसरी पीढ़ी


एनसीपी
शरद पवार/सुप्रिया सुले
दूसरी पीढ़ी


नेशनल कांफ्रेंस
फारूक अब्दुल्ला
तीसरी पीढ़ी


शिवसेना (UBT)
उद्धव ठाकरे
तीसरी पीढ़ी


डीएमके
एम के स्टालिन
तीसरी पीढ़ी


टीएमसी
ममता बनर्जी/अभिषेक बनर्जी
दूसरी पीढ़ी


आरजेडी
लालू प्रसाद यादव/तेजस्वी यादव
दूसरी पीढ़ी


जेएमएम
हेमंत सोरेन
दूसरी पीढ़ी


पीडीपी
महबूबा मुफ्ती
दूसरी पीढ़ी

यह भी पढ़ें- भारत के सबसे लोकप्रिय PM के खिताब पर फिर नरेंद्र मोदी का कब्जा, सर्वे में अटल-इंदिरा-मनमोहन सब छूटे पीछे



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles