Lok Sabha Election 2024 First Phase Voting VVIP Candidate list 8 union minister Nitin Gadkari K Annamalai



First Phase Voting VIP Candidate: लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सभी राजनातिक पार्टियां प्रचार-प्रसार में जुटी है. इस बीच जिन जगहों पर 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है, वहां चुनाव प्रचार बुधवार (17 अप्रैल) की शाम 6 बजे थम गया. फर्स्ट फेज के दौरान देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस दौरान कई ऐसी वीवीआईपी सीटों पर वोटिंग होने हैं, जिस पर पूरे देश की निगाहें हैं.
तमिलनाडु की वीआईपी सीट पर सबकी नजर
दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर 19 अप्रैल को ही वोटिंग खत्म हो जाएगी. बीजेपी इस लोकसभा चुनाव में एनडीए के लिए 400 सीट और पार्टी के लिए 350 सीट जीतने का दावा कर रही है. इसे लेकर बीजेपी दक्षिण के राज्यों में विशेषकर तमिलनाडु में एड़ी चोटी का जोर लगा रही है. तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष के. अन्नामलाई को कोयंबटूर सीट से पार्टी ने टिकट दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु की चुनावी रैलियों में कई बार के. अन्नामलाई की तारीफ कर चुके हैं.
राज्य की चेन्नई दक्षिण सीट से बीजेपी ने तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल टी सौंदर्यराजन को टिकट दिया है. इसके यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे ए राजा नीलगिरी सीट से चुनाव रह हैं. इस सीट पर बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन को टिकट दिया है. तमिलनाडु के शिवगंगा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने कार्ति चिदंगबरम को टिकट दिया है. उनके सामने चुनावी मैदान में बीजेपी के टी देनाथन यादव और एआईएमआईएम के जेवियर दास हैं.
यूपी और असम की वीआईपी सीट
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर सीट पर इस बार केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान जीत के लिए दंभ भर रहे है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी ने हरेंद्र मलिक तो बसपा ने दारा प्रजापति को चुनावी मैदान में उतारा है. असम के डिब्रूगढ़ सीट से केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल चुनावी मैदान में है. इससे पहले इस सीट से केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली सांसद थे. उनका टिकट काटकर सोनोवाल को दिया गया है. 
जम्मू और कश्मीर के उधमपुर सीट से दो बार चुनाव जीतकर मोदी मंत्रिमंडल में जगह बनाने वाले सांसद जितेंद्र सिंह तीसरी बार सियासी मैदान में हैं. राजस्थान की अलवर सीट से केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव चुनावी मैदान में हैं. वहीं बीकानेर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल के सामने कांग्रेस के पूर्व मंत्री गोविंद राम मेघवाल चुनावी मैदान में हैं.
नागपुर सीट से तीसरी बार चुनावी मैदान में नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र की नागपुर सीट से हैट्रिक लगाने के चुनावी मैदान में है. 2014 और 2019 में उन्होंने दो लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की थी. साल 2019 में उन्होंने मौजूदा महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को 2.16 लाख वोटों से हराया था.
अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिमी सीट से केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू जीत के लिए हुंकार भर रहे है. 2004 से सांसद बन रहे किरेन रिजिजू तीन बार इस सीट से चुनाव जीत चुके है. इस बार फिर एक बार वो चुनावी मैदान में है और उनका मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवाब तुकी से है.
ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: प्रचार के आखिरी दिन बंगाल में बवाल! आरोप- TMC की कैंपेन कार पर हुआ हमला, पीटे गए कार्यकर्ता



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles