Lok Sabha Election 2024 Election Commission Likely To Announce Schedule After March 13


Lok Sabha Election Date: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए कमर कस रहा है. ईसीआई 13 मार्च के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. चुनाव आयोग की टीमें वर्तमान में विभिन्न राज्यों की चुनाव तैयारियों का आकलन कर रही हैं. इलेक्स कमीशन का मूल्यांकन 13 मार्च तक खत्म होने की संभावना है.
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारी चुनावों से पहले सभी संभावित मुद्दों के समाधान के लिए विभिन्न राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के साथ नियमित बैठक कर रहे हैं. इन मीटिंग्स में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के ट्रांसपोर्टेशन, सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और राज्य की सीमाओं पर सतर्कता बनाए रखने जैसी चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है.
13 मार्च के बाद होगा तारीखों का ऐलानसूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग की टीमें आने वाले हफ्तों में पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों का दौरा करने वाली हैं. इसके अलावा आयोग ने कथित तौर पर 13 मार्च को जम्मू-कश्मीर की यात्रा की योजना भी बनाई है.
97 करोड़ वोटर्स दे सकेंगे वोटइससे पहले चुनाव आयोग ने घोषणा की थी कि लगभग 97 करोड़ भारतीय इस साल के लोकसभा चुनावों में मतदान करने के पात्र होंगे. यहां संख्या 2019 में पंजीकृत मतदाताओं में 6 फीसदी ज्यादा है. इतना ही फरवरी की शुरुआत में देश भर के सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में मतदाता सूची जारी की गई थी. 
वन नेशन, वन इलेक्शन को लेकर प्रयाससूत्रों के मुताबित पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने की व्यवहार्यता तलाशने के प्रयास भी चल रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति ने हाल ही में इस संबंध में अपनी गतिविधियों की समीक्षा करने के लिए बैठक की. 
हाल ही में वन नेशन वन इलेक्शन टीम ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और एसए बोबडे के साथ भी विचार-विमर्श किया था. गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश समेत कई राज्य आने वाले महीनों में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी कर रहे हैं.
यह भी पढ़ें- केरल की 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी जल्द कर सकती है उम्मीदवारों का ऐलान, एक्ट्रेस शोभना समेत दौड़ में ये नाम



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles