List Of Congress Leaders Who Left Party After Being Chief Minister Kamal Nath Can Be Next EX CM


Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लग सकता है. ऐसी अफवाह है कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पार्टी के हाई कमान से नाराज हैं और बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. अगर कमलनाथ कांग्रेस छोड़ते हैं तो वह ऐसा करने वाले कांग्रेस के पहले पूर्व मुख्यमंत्री नहीं होंगे. उनसे पहले 12 नेता ऐसा कर चुके हैं.
कुछ नेताओं ने अपनी पार्टी बनाई तो वहीं कुछ नेता दूसरी पार्टी में शामिल हो गए. इस सूची में सबसे ज्यादा तीन पूर्व मुख्यमंत्री गोवा के हैं. गोवा के दिगंबर कामत, रवि नाइक और लुइजिन्हो फलेरियो ऐसे नेता हैं, जो कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री रहे, लेकिन बाद में पार्टी छोड़ दी. इनमें से दिगंबर और रवि ने तो अंत में बीजेपी का दामन थामा, लेकिन फलेरियो पहले टीएमसी में रहे फिर इस पार्टी से भी अलग हो गए.
बीजेपी में शामिल हुए नौ नेताकांग्रेस का साथ छोड़ने वाले 12 पूर्व मुख्यमंत्रियों में 9 ऐसे हैं, जो बीजेपी में शामिल हुए. अगर कमलनाथ भी बीजेपी में शामिल होते हैं तो वह ऐसा करने वाले कांग्रेस के 10वें पूर्व मुख्यमंत्री होंगे. खास बात यह है कि कमल नाथ की वजह से कांग्रेस छोड़ने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया पहले ही बीजेपी का हिस्सा हैं.
अशोक चव्हाण सबसे ताजा उदाहरणइस सूची में सबसे ताजा नाम महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का है. चव्हाण ने हाल ही में कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थामा है. उनके साथ कुछ विधायक भी पाला बदल चुके हैं. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के लिए यह बड़ा झटका है. अब अगर कमलनाथ भी कांग्रेस का साथ छोड़ते हैं तो पार्टी की जमीन कमजोर हो सकती है. छिंदवाड़ा में लगातार जीत हासिल करने के अलावा कमलनाथ संजय गांधी के समय से कांग्रेस के बड़े नेता रहे हैं. माना जा रहा है कि उनके अलग होने से कांग्रेस को नुकसान होगा.
कांग्रेस का साथ छोड़ने वाले पूर्व मुख्यमंत्री1.     किरण कुमार रेड्डी, पूर्व सीएम, आंध्र प्रदेश  – बीजेपी में शामिल हुए2.     कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व सीएम, पंजाब – बीजेपी में शामिल हुए3.     एस एम कृष्णा, पूर्व सीएम, कर्नाटक  – बीजेपी में शामिल हुए4.     दिगंबर कामत, पूर्व सीएम, गोवा – बीजेपी में शामिल हुए5.     विजय बहुगुणा, पूर्व सीएम, उत्तराखंड – बीजेपी में शामिल हुए6.     पेमा खांडू, पूर्व सीएम, अरुणाचल प्रदेश – बीजेपी में शामिल हुए7.     अशोक चव्हाण, पूर्व सीएम महाराष्ट्र – बीजेपी में शामिल हुए8.     एन डी तिवारी, पूर्व सीएम, उत्तराखंड – बीजेपी में शामिल हुए9.    रवि नाइक, पूर्व सीएम गोवा – 2000 में कांग्रेस छोड़ी और बीजेपी में शामिल हुए. 2002 में फिर से कांग्रेस में लौटे और 2021 में फिर से बीजेपी में शामिल हुए.10.  गुलाम नबी आजाद, पूर्व सीएम, जम्मू-कश्मीर – अपनी पार्टी बनाई11.  अजीत जोगी, पूर्व मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ – अपनी पार्टी बनाई12.  लुइजिन्हो फलेरियो, पूर्व सीएम गोवा – टीएमसी में शामिल हुए (2023 में टीएमसी छोड़ दी)
यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कई नेताओं ने बदला पाला, कांग्रेस के छह तो बीजेपी के तीन दिग्गज टूटे, ये है लिस्ट



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles