Karnataka Assembly Elections 2023 Some Woman Should Become Chief Minister In Karnataka Said Congress Candidate In Her Demand


Karnataka Assembly Elections 2023: कर्नाटक में बेलगावी (ग्रामीण) विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार लक्ष्मी हेब्बलकर ने शुक्रवार (28 अप्रैल) को कहा कि महिलाओं के लिए तेजी से राजनीतिक सीढ़ियां चढ़ना आसान नहीं होता है. वह चाहती हैं कि निकट भविष्य में राज्य में कोई महिला मुख्यमंत्री या उपमुख्यमंत्री बने.
कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं और हेब्बलकर दूसरी बार जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में उतरी हैं. उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी के नेता रमेश जरकिहोली उनकी हार सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं.
राजनीति में करियर बनाना एक संघर्ष 
हेब्बलकर और जरकिहोली को कभी एक-दूसरे का करीबी सहयोगी माना जाता था. लेकिन, हेब्बलकर के 2018 में विधायक निर्वाचित होने के तुरंत बाद दोनों नेताओं के बीच प्रतिद्वंद्विता शुरू हो गई थी और 2018 में बेलगावी जिला सहकारी बैंक के चुनावों के दौरान उनकी प्रतिद्वंद्विता चरम पर पहुंच गई थी. कहा जाता है कि बेलगावी की राजनीति में कांग्रेस की केरल इकाई के अध्यक्ष डी के शिवकुमार के कथित हस्तक्षेप से जरकिहोली नाराज हो गए थे. बाद में वह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.
हेब्बलकर ने इस संबंध में ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत करते हुए कहा, “जरकिहोली सिर्फ अपनी पार्टी का काम कर रहे हैं. इसमें कोई व्यक्तिगत चीज नहीं है. मैं इसे कभी भी उस तरह से नहीं लेती. मैं इस चुनाव को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त और आरामदायक स्थिति में हूं.” उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए राजनीति में करियर बनाना एक संघर्ष है और अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए महिला नेताओं को पुरुषों की अपेक्षा कहीं अधिक मेहनत करनी पड़ती है.
‘महिला नेता को मुख्यमंत्री देखना चाहती हूं’
हेब्बलकर ने कहा, “यहां तक कि अगर हम ऊपर पहुंच भी जाते हैं, तो हमें तिरस्कार की नजरों से देखा जाता है.” कांग्रेस नेता ने कहा कि पितृसत्तात्मक समाज में, किसी महिला के चरित्र पर आक्षेप लगाना आम बात है. उन्होंने कहा, “ऐसे आरोप अक्सर निराधार होते हैं और महिला नेताओं को हतोत्साहित करने के इरादे से लगाए जाते हैं. मैंने अपने पूरे करियर में ऐसे आरोपों का सामना किया है और कई बार इससे मुझे दुख भी होता है.”
कांग्रेस नेता ने कहा कि कर्नाटक की राजनीति में कई महिला नेता हैं, जिनके पास नेतृत्व की अच्छी क्षमता है और कांग्रेस में भी कई सक्षम महिला नेता हैं तथा मैं निकट भविष्य में किसी महिला नेता को बतौर मुख्यमंत्री या उपमुख्यमंत्री देखना चाहती हूं. यह पूछे जाने पर कि क्या वह ऐसा पद चाहती हैं, कांग्रेस नेता ने कहा, “अभी लंबा सफर तय करना है, मुझे अभी काफी काम करने की जरूरत है. मैं लंबी छलांग नहीं लगाने जा रही हूं. मैं धीमी और स्थिर गति से आगे बढ़ने में विश्वास करती हूं.”
कर्नाटक में अब तक कोई महिला सीएम नहीं
कर्नाटक में अब तक कभी कोई महिला मुख्यमंत्री नहीं हुई है. बेलगावी (ग्रामीण) विधानसभा क्षेत्र में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं. यहां कांग्रेस, बीजेपी और महाराष्ट्र एकीकरण समिति के उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. बीजेपी ने बेलगावी (ग्रामीण) से नागेश मन्नोलकर को मैदान में उतारा है. वहीं, महाराष्ट्र एकीकरण समिति ने अपने सक्रिय कार्यकर्ता आर एम चौगुले को टिकट दिया है, जो रियल एस्टेट कारोबारी भी हैं.
ये भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. जी. परमेश्वर पर पथराव, सिर से निकला खून



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles