Karnataka Assembly Election 2023 Congress Caste Equation Through Ticket Distribution In Karnataka


Congress Caste Equation Through Ticket Distribution: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए टिकट बंटवारे में कांग्रेस जातीय समीकरण साधने की कोशिश कर रही है. 224 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए कांग्रेस ने अब तक अपने 165 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. कांग्रेस की सूची में लिंगायत और वोक्कालिगा समुदाय से क्रमश: 30 और 24 उम्मीदवार शामिल किए गए हैं. राज्य में इन समुदायों का खासा असर माना जाता है.
हालांकि, कांग्रेस वीरशैव-लिंगायतों को रिझाने के लिए संघर्ष कर रही है, जो टिकटों के आवंटन में ज्यादा हिस्से की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस ने अभी तक बाकी 58 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. इस बीच विभिन्न लिंगायत लॉबियों की ओर से कांग्रेस पर पत्रों और ज्ञापनों के जरिये दबाव डाला गया है. 
क्या लिंगायत समुदाय से और उम्मीदवार उतारेगी कांग्रेस?
2018 में लिंगायतों के एक अलग धर्म के लिए आंदोलन के समय कांग्रेस ने इस समुदाय से 42 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. आंदोलन को कांग्रेस सदस्यों का समर्थन प्राप्त था. अब पंचमसाली लिंगायत आंदोलन के साथ, लिंगायत समुदाय उम्मीद कर रहा है कि उसके उम्मीदवारों की संख्या बढ़ेगी. हालांकि, इसकी संभावना नजर नहीं आती है. 
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दावणगेरे दक्षिण से कांग्रेस उम्मीदवार और अखिल भारतीय वीरशैव लिंगायत महासभा (AIVM) अध्यक्ष शमनूर शिवशंकरप्पा ने कहा कि समुदाय अपने सदस्यों के लिए टिकट बंटवारे में ज्यादा हिस्से की मांग करता आ रहा है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इसकी संभावना कम है कि कांग्रेस इसके लिए एक निश्चित संख्या से आगे बढ़ेगी. शिवशंकरप्पा ने कहा, ”हमें अपने समुदाय के लिए पहले ही 30 सीटें मिल चुकी हैं और इसकी संभावना नहीं कि हम बाकी 58 सीटों में 11 या 12 से ज्यादा की उम्मीद कर पाएंगे.”
अनुसूचित जाति समुदाय को कांग्रेस ने दिए इतने टिकट
इस बीच, आंतरिक आरक्षण पर हंगामे के बीच कांग्रेस ने अनुसूचित जाति (SC) समुदाय के भीतर स्पृश्यों (Touchables) को बड़ी संख्या में टिकट आवंटित किए हैं, जिसमें लंबानी (Lambani) को 4 और भोवी (Bhovi) को 3 टिकट दिए गए हैं. इसके अलावा कांग्रेस ने अनुसूचित जाति (Right) को 12 और अनुसूचित जाति (Left) को 4 टिकट आवंटित किए हैं. बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को वोट डाले जाएंगे और मतगणना 13 मई को होगी. 
यह भी पढ़ें- Karnataka Election 2023: शरद पवार ने बताया कर्नाटक चुनाव कांग्रेस BJP से जीतेगी या नहीं, की ये भविष्यवाणी



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles