Jammu Kashmir 3 Quintal Saffron Corn Seized While Being Smuggled ANN


Jammu Kashmir Saffron Smuggling: जम्मू-कश्मीर में जैव-उत्पादों की तस्करी पर सख्त कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 300 किलोग्राम से अधिक केसर बीज बल्ब (कॉर्म) को जब्त कर लिया है. अधिकारियों ने बताया कि इन जैव-उत्पादों को मंगलवार (29 अगस्त) को श्रीनगर के एयर कार्गो से जब्त किया गया था. 
अधिकारियों ने कहा कि केसर उत्पादन को बचाने के लिए कृषि विभाग ने घाटी के बाहर केसर के फूलों के निर्यात या बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. केसर कश्मीर की फसल है और इसलिए इसके निर्यात पर प्रतिबंध है. गौरतलब है कि घाटी के ब्रांड को वैश्विक मानचित्र पर लाने के उद्देश्य से कुछ महीने पहले केसर को जीआई टैग दिया गया था.
तस्करी में शामिल लोगों की नहीं दी जानकारी
कश्मीर के कृषि निदेशक चौधरी मोहम्मद इकबाल ने कहा कि घाटी के बाहर केसर के कॉर्म के संबंध में एक विशेष इनपुट मिला था. इसके बाद उन्होंने विभाग के प्रवर्तन के फ्लाइंग स्क्वाड की एक टीम का नेतृत्व किया और एयर कार्गो श्रीनगर से ले जाए जा रहे केसर कॉर्म को जब्त कर लिया. हालांकि, कृषि विभाग ने केसर कॉर्म की तस्करी में शामिल लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है और न ही यह बताया के मामले में कोई गिरफ्तारी हुई है या नहीं. 
कहां ले जा रहे थे तस्करी कर
एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “हिमाचल प्रदेश और सिक्किम ने केसर का व्यावसायिक उत्पादन शुरू कर दिया है और हमें संदेह है कि केसर को अवैध रूप से उन स्थानों में से एक में ले जाया जा रहा था, लेकिन चूंकि मामले की जांच चल रही है, इसलिए ज्यादा खुलासा नहीं किया जा सकता है.” उन्होंने कहा कि कानूनी और अवैध दोनों तरह से इसका इस्तेमाल कुछ दवाओं और दवाओं के उत्पादन में भी किया जाता है.
ये भी पढ़ें-
‘वो सिर्फ टॉपर्स को दिखाते हैं यही है कोटा का काला सच’, 8 साल में 118 सुसाइड, 23 में सबसे ज्यादा अब राजस्थान सरकार का प्लान क्या है, जानें



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles