Jammu And Kashmir Egg Incubator Designed By 10 Year Old Boy In Kulgam Can Make Poultry Business Cheaper


Jammu-Kashmir: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम (Kulgam) में एक 10 साल के लड़के ने एग इनक्यूबेटर (Egg Incubator) डिजाइन किया है जो पोल्ट्री व्यवसाय (Poultry Business) को सस्ता बना सकता है. मोमिन इशान (Momin Ishan) नाम का लड़का दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के मुनाड गुफान गांव का रहने वाला है. मोमिन ने दो साल की मेहनत के बाद बेहद कम लागत में एग इनक्यूबेटर को बनाया है. 
मोमिन मुनाड के सरकारी स्कूल में दूसरी कक्षा का छात्र है. मोमिन ने बताया कि उसका एग इनक्यूबेटर को बनाने का असल उद्देश्य अंडे सेने के लिए बेहतर वातावरण बनाना स्थानीय पोल्ट्री व्यवसाय और छोटे किसानों का समर्थन करना है. मोमिन ने आगे बताया कि उसके मन में एग इनक्यूबेटर को बनाने का ख्याल तब आया जब उसने बाजार में रंगीन चूजों को देखा.
घर पर हमेशा से देसी मुर्गियां रही हैं लेकिन… – मोमिन
मोमिन ये भी बताया कि उसके घर पर हमेशा से देसी मुर्गियां रही हैं लेकिन वो अंडे नहीं दे पा रही थी जिस कारण उसने एग इन्क्यूबेटर बनाने का काम शुरू किया. मोमिन ने बताया इस एग इन्क्यूबेटर को बनाने में कुल 2 साल लगे. 

J-K: All of 10, Kulgam boy designs low-cost egg incubatorRead @ANI Story | https://t.co/Ukq463gMQ8#JammuAndKashmir #Kulgam #Kashmir #eggincubator pic.twitter.com/679VpLuatj
— ANI Digital (@ani_digital) April 9, 2023

मोमिन इशान के पिता ने कहा…
मोमिन के पिता ने कहा, कम उम्र में इसने बेहद कम लागत में एग इन्क्यूबेटर बनाया जिसमें इसने 2 साल की कड़ी मेहनत की है. उन्होंने बताया कि मैं एक दैनिक भोगी हूं और मैंने बचत कर इन्वर्टर बैटरी खरीदी जिसके चलते बेटे को इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में मदद मिली. उन्होंने कहा, मुझे बेहद गर्व और खुशी है कि मोमिन ने वो कर दिखाया जो उसने सोचा था. मोमिन दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को अपना आदर्श के तौर पर देखता है.
यह भी पढ़ें.
Delhi: ‘इन्हीं में से कोई बच्चा एक दिन प्रधानमंत्री बनेगा…’, बीजेपी के मार्कशीट वाले तंज पर अरविंद केजरीवाल का पलटवार, पीएम की डिग्री का किया जिक्र





Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles