Indian Railway News Important Information For Railway Passengers 372 Trains Canceled Today Check Status Before Going To The Station


Train Cancelled List of 30th May 2022: रेल यात्रियों के लिए ये जरूरी खबर है. आज यानी 30 मई 2022 को रेलवे ने 372 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इस आकड़े में ज्यादातक पैसेंजर, एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. रेलवे की ओर से यात्रियों को सलाह दी गई है कि स्टेशन जाने से पहले एक बार ट्रेन का स्टेटस चेक कर लें. जानकारी के लिए बता दें, अगर आपने आईआरसीटीसी की साइट या रेलवे काउंटर से टिकट लिया था तो रेलवे आपको पूरा किराया वापस करेगी. 
इंडियन रेलवे अपनी ओर से यात्रियों को हर सुविधा देने की कोशिश करता है. रेलवे इसी उद्देश्य के साथ यात्रियों को परेशानी ना हो इसलिए ट्रेने के स्टेटस को लगातार जारी करता है. ट्रेनों को रद्द, रिशेड्यूल या डायवर्ट करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. सबसे पहला कारण होता है रेल की पटरियों की मरम्मत. हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेन रेलवे की पटरियों से होकर गुजरती है. ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए रेल पटरियों की समय-समय पर मरम्मत और देखभाल जरूरी होती है. इसके अलावा कई बार खराब मौसम या किसी अन्य वजह से भी ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. कई बार कानून व्यवस्था को बनाएं रखने के लिए भी कई बार ट्रेनों को कैंसिल करने का निर्णय रेलवे को देना पड़ता है.
रेलवे ने किया इतनी ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल
आज यानी 30 मई 2022 (Train Cancel List of 30 May 2022) को रेलवे ने कुल 372 ट्रेनों को कैंसिल करने का निर्णय लिया है. वहीं कुल 24 ट्रेनों को डायवर्ट और 11 ट्रेनों का रिशेड्यूल करने का फैसला किया है. ऐसे में अगर आप ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो ऐसी स्थिति में सभी कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें.
रद्द, रिशेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट चेक करने का तरीका-
कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes की वेबसाइट पर विजिट करें.Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.यह तीनों की लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें.
यह भी पढ़ें.
GT vs RR Final: ट्रेंट बोल्ट के जाल में फंसे मैथ्यू वेड ने आसानी से गंवाया विकेट, देखें कैचे दे बैठे कैच
IPL 2022 Final: लॉकी फर्ग्यूसन ने उमरान मलिक की 157 की स्पीड का रिकॉर्ड तोड़ा, फेंकी आईपीएल की सबसे तेज गेंद



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles