India Pakistan FM Bilawal Bhutto S Jaishankar Handshake In Goa SCO Meeting


Bilawal bhutto India Visit: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी गोवा दौर पर हैं. इसी बीच भुट्टो और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार (4 मई) को हाथ मिलाया. इस दौरान एससीओ के दूसरे सदस्य देश रूस और चीन के विदेश मंत्री भी मौजूद रहे. 
सूत्रों ने कहा कि जयशंकर और भुट्टो ने हाथ गोवा में रात्रिभोज के दौरान मिलाया है. हालांकि यह सामान्य शिष्टाचार की औपचारिकता है. भारत एससीओ समिट की अध्यक्षता कर रहा है. ऐसे में शुक्रवार (5 मई) की सुबह एस जयशंकर ही विदेश मंत्रियों की परिषद (सीएफएम) की बैछक की अध्यक्षता करेंगे. 
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार (4 मई) की शाम को रूस, चीन, पाकिस्तान और एससीओ के अन्य सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के लिए एक भव्य स्वागत समारोह की मेजबानी की. इसके साथ ही समूह के दो दिवसीय सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है. .
12 साल बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री का दौराबिलावल 2011 के बाद से भारत की यात्रा करने वाले पाकिस्तान के पहले विदेश मंत्री हैं. उनसे पहले हिना रब्बानी खार ने 2011 में शांति वार्ता के लिए पाकिस्तान की विदेश मंत्री के रूप में भारत की यात्रा की थी. खार फिलहाल विदेश राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. 
मई 2014 में, पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए हिंदुस्तान का दौरा किया.  दिसंबर 2015 में, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान का दौरा किया, और कुछ दिनों बाद मोदी ने उस देश का संक्षिप्त दौरा किया.  बता दें कि भुट्टो की भारत यात्रा हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच सीमा पार आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर संबंधों में जारी तनाव के बीच हुई है. 
ये भी पढ़ें- Bilawal Bhutto India: पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी गोवा पहुंचे, यहां रूस-चीन के नेताओं के साथ करेंगे मीटिंग
 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles