G 20 Summit Delhi Police Shortage Of Vehicle Asked Offcers To Return Ann


G20 Summit in Delhi: नई दिल्ली में G-20 की बैठक के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. भारत की अध्यक्षता में इस बार ये बैठक 9-10 सितम्बर के दौरान होने वाली है. इस बैठक में सुरक्षा और अन्य चीजों को लेकर दिल्ली पुलिस की अहम भूमिका होने वाली है, लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि जी-20 के लिए पुलिस महकमे के पास पर्याप्त गाड़ियां ही नहीं हैं. 
दिल्ली पुलिस ने अपने उन अधिकारियों को तलब किया है, जिनके पास पुलिस की गाड़ियां काफी समय से लगी हुई हैं. दिल्ली पुलिस ने अधिकारियों को जल्द गाड़ियां वापस भेजने को कहा है. इसके साथ ही विभाग से ऐसी गाड़ियों को पेट्रोल-डीजल देना बंद करने को कहा गया है. दिल्ली पुलिस विभाग का ये आदेश उन गाड़ियों के लिए है जो जिस जिले या विभाग में अलॉट की गई थीं, वहां न चलकर कहीं और इस्तेमाल की जा रही हैं.
8 सितम्बर तक पहुंच जाएंगे मेहमान
राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में सम्पन्न होने वाले इस सम्मेलन के लिए तैयारियां बीते साल से ही चल रही हैं. इनमें अधिकांश पूरी हो चुकी हैं और शेष जल्द ही पूरी होने वाली हैं. हाल ही में पीएम मोदी ने प्रगति मैदान के नए बने कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण किया था. 
सम्मेलन के लिए 8 सितम्बर तक सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि मंडल एवं इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) जैसी संस्थाओं के प्रतिनिधि दिल्ली पहुंच जाएंगे. इन खास मेहमानों के लिए सुरक्षा और उनकी आवाजाही को लेकर कड़े इंतजाम किए जाने हैं, जिसमें दिल्ली पुलिस की सबसे अहम भूमिका होगी.
5 दिनों तक ट्रैफिक पर प्रतिबंध की तैयारी
कार्यक्रम के दौरान दिल्ली में 5 दिनों तक वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, 8 से 10 तक चलने वाले G-20 समिट के दौरान शनिवार और रविवार पड़ रहे हैं. वहीं 7 को जन्माष्टमी है. ऐसे में यह योजना बनाई जा रही है कि 6 से ही पाबंदियां लागू की जाए, जो सोमवार तक जारी रहेगी.
यह भी पढ़ें
G-20 Summit: चीन को जी-20 में ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ शब्द से दिक्कत, कहा हटाने को तो भारत ने दिया जवाब



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles