Fact Check India Canada Relations BJP Protest Canadian Organisation Viral Screenshot | Fact Check: केनरा बैंक को कनाडा समझ विरोध प्रदर्शन करने लगे बीजेपी कार्यकर्ता? जानें


Fact Check: पिछले दिनों भारत-कनाडा के विवाद के संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट जमकर वायरल हो रहा है. इसमें दावा किया जा रहा था कि बीजेपी कार्यकर्ताओं ने केनरा बैंक की ब्रांच को कनाडा का ऑर्गेनाइजेशन समझकर उसके खिलाफ प्रदर्शन किया. वायरल हो रही इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि बीजेपी कार्यकर्ता केनरा बैंक के बैनर के नीचे विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. जांच में सामने आया है कि स्क्रीनशॉट में किया गया ये दावा गलत है. 
दरअसल, टीएमसी नेता कीर्ति आजाद के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट खूब वायरल हो रहा है. इस स्क्रीनशॉट की जांच करने पर सामने आया कि ये वायरल तस्वीर इस साल के प्रदर्शन की नहीं है और कनाडा से इसका कोई संबंध नहीं है बल्कि ये तमिलनाडु के ऊटी के प्रदर्शन की है जो कि साल 2020 में किया गया था. अब सामने आया है कि इस तस्वीर को एडिट किया गया है और गलत जानकारी फैलाने के लिए इसे शेयर किया जा रहा है.

सच कैसे आया सामने?जब वायरल स्क्रीनशॉट की जांच की गई तो पता चला कि ऑरिजिनल तस्वीर में केनरा बैंक नहीं, बल्कि एक मोबाइल ब्रांड का बैनर लगा हुआ है. तमिलनाडु के ऊटी के प्रदर्शन के वक्त बैकग्राउंड में शाओमी मोबाइल ब्रांड का बैनर था जबकि इस वायरल तस्वीर में पीछे कैनरा बैंक का बैनर लगा हुआ है और इतना ही नहीं इस खबर को कनाडा की ऑर्गेनाइजेशन समझकर उसके खिलाफ प्रदर्शन करने की बात कही जा रही है जो कि सच नहीं है. 

ये तस्वीर साल 2020 के तमिलनाडु के ऊटी के प्रदर्शन से जुड़ी हुई है, जिसमें पीछे ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इस तस्वीर में केनरा बैंक नहीं, बल्कि एक मोबाइल ब्रांड का बैनर लगा हुआ है और ये  मोबाइल ब्रांड शाओमी है. 
यह भी पढ़ें:-
‘फ्रीडम ऑफ स्पीच का हिंसा भड़काने के लिए न हो इस्तेमाल’, इशारों-इशारों में विदेश मंत्री जयशंकर ने दी कनाडा को नसीहत  



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles