Election Fact Check a men Reciting Abki Baar 400 Paar Viral Video is fake this video is scripted



Person Reciting Abki Baar 400 Paar Viral Video Fact Check: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच एक शख्स का वीडियो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वह व्यक्ति ‘अबकी बार 400 पार’ की रट लगाते हुए दिख रहा है. दावा किया जा रहा है कि नारा लगाते-लगाते वह मानसिक रूप से बीमार हो गया है.
बूम टीम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है. वीडियो में मरीज की एक्टिंग कर रहे जम्मू के रहने वाले डॉ. राजेंद्र थापा ने बूम को बताया कि यह मनोरंजन के लिए बनाया गया वीडियो था.
गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी इस लोकसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन के साथ 400 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा करते हुए ‘अबकी बार 400 पार’ का नारा लगा रही है.
वीडियो में गंभीर हालात में दिख रहे व्यक्ति को कुछ लोग एक डॉक्टर के पास ले जाते दिख रहे हैं और वहां उसे एक इंजेक्शन लगाते हुए भी दिखाया गया है.
एक फेसबुक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘400 पार करते-करते हो गया पागल’.

(आर्काइव पोस्ट)
सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने अपने एक्स अकाउंट पर यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘अच्छे दिन तो गुजर गए, अब की बार 4 सौ पार.’

(आर्काइव पोस्ट)
 
क्या निकला फैक्ट चेक में?
बूम टीम ने फैक्ट चेक के लिए वायरल वीडियो से संबंधित कीवर्ड्स से गूगल पर सर्च किया. टीम को Enquirer Today News नाम के फेसबुक पेज पर एक्टिंग कर रहे व्यक्ति का एक इंटरव्यू वीडियो मिला. वीडियो में उस शख्स का नाम डॉ. राजेंद्र थापा बताया गया. इंटरव्यू वीडियो में वह वायरल वीडियो के बारे में बता रहे थे.

इससे संकेत लेकर टीम ने राजेंद्र थापा के बारे में पड़ताल की और उनसे संपर्क किया. उन्होंने बूम टीम को बताया कि वह जम्मू गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल से रिटायर्ड सीएमओ हैं और पिछले कई वर्षों से स्थानीय फिल्मों में एक्टिंग भी कर रहे हैं.
वायरल वीडियो के बारे में डॉ. राजेंद्र थापा ने बताया, “यह स्क्रिप्टेड वीडियो लगभग 2 हफ्ते पहले बनाया था. हम एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, इस बीच मैं बीजेपी के एक कार्यक्रम से लौटा था, मुझे अचानक यह आइडिया आया और मैंने अपने साथियों के साथ यह मनोरंजन वीडियो बना दिया, जो अचानक से वायरल हो गया.”
उन्होंने आगे कहा, “लोगों ने यह शॉर्ट वीडियो खूब पसंद किया है, इसलिए इसका दूसरा पार्ट भी बनाया है, अभी इसका तीसरा और चौथा पार्ट भी आएगा.”
डॉ. राजेंद्र थापा ने बूम को यह भी बताया कि वह सोशल एक्टिविस्ट भी हैं और 2020 से आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं. साथ ही जम्मू के डॉक्टर्स विंग के अध्यक्ष हैं.
बूम टीम को डॉ. राजेंद्र थापा की फेसबुक प्रोफाइल पर दोनों स्क्रिप्टेड वीडियो मिले.
Jk Line News नाम एक फेसबुक पेज पर भी डॉ. राजेंद्र थापा को वायरल वीडियो के बारे में इंटरव्यू देते हुए देखा जा सकता है.

क्या निकला निष्कर्ष?
सभी फैक्ट को देखने के बाद यह साफ होता है कि यह वीडियो तो असली है, लेकिन इसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है. इस स्क्रिप्टेड वीडियो को एंटरटेनमेंट के मकसद से बनाया गया था. असल में किसी को 400 पार की रट लगाते हुए बीमारी नहीं हुई है.
ये भी पढ़ें
कन्नौज में अखिलेश यादव पर फेंके जूते? Video में चौंकाने वाला दावा, जानें- क्या है सच?
Disclaimer: This story was originally published by Boom and republished by ABP Live Hindi as part of the Shakti Collective.



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles