Delhi Rozgar Mela 20 New Employment Centers To Be Opened In Delhi For Career Counseling Of Youth ANN


Delhi Employment Centers: युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए दिल्ली सरकार के श्रम और रोजगार मंत्री राज कुमार आनंद ने श्रम विभाग और दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) के वाइस चांसलर के साथ रोजगार मेले के विषय पर चर्चा करते हुए बैठक की. 
इसमें यह निर्णय लिया गया कि दिल्ली सरकार युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए बड़े स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन करेगी, मगर इससे पहले युवाओं को उनके करियर के लिए सही मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए नए रोजगार केंद्र खोले जाएंगे.
अभी इतने रोजगार केंद्र हो रहे संचालित
रोजगार केंद्रों पर विशेषज्ञों की ओर से युवाओं की काउंसलिंग की जाएगी और उन्हें बताया जाएगा कि वह किस क्षेत्र में अपने लिए रास्ते तलाश सकते हैं और सपनों की उड़ान भर सकते हैं. बैठक में डीएसईयू के वाइस चांसलर ने बताया कि रोजगार केंद्र की मदद से अभी तक दिल्ली में 2 हजार से ज्यादा युवाओं को लाभ मिल चुका है.
उन्होंने कहा कि इन रोजगार केंद्रों में यूनिवर्सिटी नए अवसर तलाश रहे युवाओं का मार्गदर्शन करती है. युवाओं को उनकी पढ़ाई के आधार पर उनके लिए उचित क्षेत्र का पता लगाकर रोजगार के अवसर तलाशती है और काउंसलिंग करती है. 
दिल्ली में अभी तक इस तरह के तीन रोजगार केंद्र संचालित किए जा रहे हैं. बैठक में दिल्ली के श्रम और रोजगार मंत्री ने डीएसईयू से रोजगार केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 20 करने का प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए हैं. 
‘दिव्यांगजनों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए’
दिल्ली के श्रम और रोजगार मंत्री राज कुमार आनंद ने बैठक में सुझाव दिया कि युवाओं के रोजगार के विषय में बात करते समय हमें दिव्यांगजनों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए. दिव्यांगजनों के लिए अलग से विशेष रोजगार मेला आयोजित करने के आदेश देते हुए कैबिनेट मंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों और यूनिवर्सिटी से इस दिशा में उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं.
उन्होंने यह भी कहा है कि वह इस कार्य के लिए सिविल सोसाइटी और इस क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं को साथ में जोड़ सकते हैं, जिसकी मदद से रोजगार मेले में उन नियोक्ताओं को शामिल किया जा सकेगा जो दिव्यांगजनों को रोजगार के अवसर प्रदान कर सकते हैं.
दिल्ली के श्रम और रोजगार मंत्री ने और क्या कहा?
केजरीवाल सरकार दिल्ली में बड़े स्तर पर युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विशाल रोजगार मेले का आयोजन करने की योजना बना रही है. विभाग इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है. बैठक में रोजगार मेले की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई है.
इस दौरान दिल्ली के श्रम और रोजगार मंत्री राज कुमार आनंद ने यह सुझाव दिया कि रोजगार मेले में दिल्ली के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में रजिस्ट्रेशन और काउंसलिंग कैंप आयोजित किए जाएं, जिसमें क्षेत्र के युवाओं को दिल्ली सरकार के विशाल रोजगार मेले के बारे में बताया जाए और उन्हें इसका हिस्सा बनाया जाए. 
राज कुमार आनंद ने विभाग के अधिकारियों को समय-समय पर छोटे स्तर पर भी रोजगार मेले आयोजित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने रोजगार मेले का आयोजन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कर्मचारियों की संख्या को पूरा करने के लिए बाहरी एजेंसी को नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं.
यह भी पढ़ें- MCD स्कूलों के प्रिंसिपल IIM से सीखेंगे स्कूल लीडरशिप और मैनेजमेंट के गुर, जानें दिल्ली की शिक्षा मंत्री क्या बोलीं?



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles