Congress Nyaya Yatra: 26 फरवरी से 1 मार्च तक कांग्रेस की न्याय यात्रा पर रहेगा ब्रेक, विदेश दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी



Congress Bharat jodo Nyaya Yatra: कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पर 26 फरवरी से 1 मार्च तक ब्रेक रहेगा. इस दौरान राहुल गांधी विदेश दौरे पर जा रहे हैं. राहुल को लंदन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में लेक्चर देना है. 
राहुल लंदन से लौटकर राजस्थान के रास्ते 2 मार्च को मध्य प्रदेश में प्रवेश करेंगे. इससे पहले राहुल की यात्रा आज उन्नाव से होते हुए कानपुर पहुंचेगी. कानपुर में यात्रा का दो दिन का ब्रेक रहेगा. इसके बाद राहुल गांधी 24 और 25 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यात्रा करेंगे. 
अग्निवीर योजना को लेकर राहुल ने केंद्र पर साधा निशानाइससे पहले राहुल गांधी ने मंगलवार (20 फरवरी 2024) को अग्निवीर योजना को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा. राहुल ने कहा, इस योजना से अब देश में शहीदों में भी भेद शुरू हो गया है और देश पर प्राण न्‍यौछावर करने वाले अग्निवीर जवान को शहीद का दर्जा नहीं दिया जा रहा है. राहुल अपनी मां सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में न्याय यात्रा के दौरान जनसभा को संबोधित कर रहे थे.  इस दौरान राहुल ने कहा, आपने अग्निवीर योजना का नाम सुना है. आपको मालूम है कि अब हिंदुस्तान में दो तरीके के शहीद होंगे. एक सेना वाला (पूर्णकालिक सेनाकर्मी) जब शहीद होगा तो उसे शहीद का दर्जा दिया जाएगा और दूसरा जो अग्निवीर होगा, जब वह शहीद होगा उसको शहीद का दर्जा नहीं दिया जाएगा. 
राहुल ने कहा, उसकी (अग्निवीर जवान) लाश को परे कर दिया जाएगा. उसके परिवार को ना तो पेंशन मिलेगी ना ही किसी तरह की मदद मिलेगी. अग्निवीर जवान सेना में जाएंगे लेकिन चार साल बाद चार में से तीन अग्निवीरों को लात मार कर भगा दिया जाएगा. कहा जाएगा कि तुम्हारी यहां कोई जरूरत नहीं है. 
मैंने सच बोला मुझे संसद से निकाल दिया गया- राहुल
राहुल ने कहा, ”यह सच्चाई है. मैंने यह बात संसद में बोली. अपने भाषण देखा होगा. मुझे लोकसभा से निकाल दिया गया और मेरी सदस्यता रद्द कर दी गई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राहुल गांधी की सदस्यता वापस करो तब दोबारा मैं लोकसभा में जा पाया. मेरा घर छीन लिया. दो साल की सजा दे दी. जब मेरा घर छीना, मैंने उनसे कहा ले जाओ मुझे तुम्हारा घर नहीं चाहिए.” राहुल ने कहा, मेरा घर हिंदुस्तान के करोड़ों लोगों के दिल में है. मैं आपको दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं और कहना चाहता हूं कि आप अपने हक के लिए लड़िए. आप खड़े हो जाइए. यह देश आपका है.



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles