Congress Leader Rahul Gandhi To Address Rally In Poll Bound Rajasthan Tribal Dense Mangarh Dham


Rahul’s Rally In Rajasthan: कांग्रेस नेता राहुल गांधी बुधवार (9 अगस्त 2023) को चुनावी राज्य राजस्थान के दौरे पर जा रहे हैं. संसद की सदस्यता बहाल होने के बाद यह उनका पहला सियासी दौरा है. विश्व आदिवासी दिवस पर राहुल बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम से कांग्रेस के चुनावी प्रचार का बिगुल फूकेंगे.
विश्व आदिवासी दिवस पर मानगढ़ से चुनावी प्रचार की कांग्रेस यूं ही शुरुआत नहीं कर रही है. इस रैली से कांग्रेस राजस्थान समेत छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के आदिवासी इलाकों को भी साधना चाह रही है. 
क्या है मानगढ़ धाम का आदिवासी इतिहास? मानगढ़ धाम का अपना रक्तरंजित इतिहास है. राजस्थान-गुजरात-मध्यप्रदेश की सीमाओं के निकट मौजूद इस जगह पर 1913 में ब्रिटिश सरकार ने गोविंग गुरू के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे सैकड़ों लोगों को गोलियों से भून दिया था. बीते साल नवंबर 2022 में पीएम मोदी ने भी यहां पर एक रैली को संबोधित किया था. 
क्या मध्यप्रदेश से नजदीकी भी है एक वजह?मानगढ़ धाम की परिधि को देखें तो नजदीक के 100 किमी का पूरा इलाका तीन राज्यों की सीमाओं मे बसे एक बड़े आदिवासी समुदाय को छूता हुआ नजर आएगा. राहुल गांधी यहां से अपने चुनावी अभियान को शुरू कर राजस्थान के बांसवाड़ा, डूंगरपुर, चित्तौढ़गढ़, उदयपुर और प्रतापगढ़ के आदिवासी बहुल इलाकों को साधेंगे. इसके अलावा यह इलाका मध्यप्रदेश के नीमच, रतलाम समेत अन्य इलाकों पर भी असर डालेगा.
क्या बोले राजस्थान कांग्रेस के महासचिव?राजस्थान कांग्रेस के महासचिव स्वर्णिम चतुर्वेदी ने कहा कि राहुल गांधी बुधवार को बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में एक आम सभा को संबोधित करने जा रहे हैं जहां पर आदिवासी समुदाय के लोग बड़ी संख्या में उनको सुनने के लिए मौजूद रहेंगे. स्वर्णिम चुतुर्वेदी ने कहा कि राहुल गांधी पहले दिल्ली से फ्लाइट से उदयपुर पहुंचेंगे और फिर वहां से हेलीकॉप्टर के जरिए बांसवाड़ा में रैली स्थल पर जाएंगे. 
उन्होंने कहा, रैली स्थल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहले से ही राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, राज्य पार्टी प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय समेत अन्य नेता मौजूद हैं. हम उनकी रैली को सफल बनाने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रहे हैं.
Monsoon Session: ‘अरे बैठ नीचे… औकात नहीं है’, लोकसभा में नारायण राणे के बिगड़े बोल, जानें क्यों खोया आपा



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles