Congress And Other Opposition Parties Opposed AAP MP Raghav Chadha And Sanjay Singh Suspension From Rajya Sabha


Raghav Chadha Suspension: आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा (Raghav Chadha) को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है. राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार (11 अगस्त) को कहा कि राघव चड्ढा को परिषद की सेवा से तब तक निलंबित किया जाता है जब तक परिषद को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट नहीं मिल जाती. 
उन्हें नियमों के उल्लंघन, अवमाननापूर्ण आचरण, विशेषाधिकार समिति की लंबित रिपोर्ट के लिए राज्यसभा से निलंबित किया गया है. राघव चड्ढा के निलंबन का विपक्षी सांसदों ने विरोध किया है. सदन स्थगित होने के बाद राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि सदस्यों को इस तरह निलंबित करना गलत है. 
“ये अलोकतांत्रिक निर्णय है”
शिवसेना (यूबीटी) की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि ये अलोकतांत्रिक निर्णय है. संजय सिंह ने क्या गलती की? वेल तक जाना एक आम परंपरा है. अरुण जेटली कहते थे कि यह लोकतंत्र का हिस्सा है, सदन में व्यवधान डालना लोकतंत्र का हिस्सा है. राघव चड्डा की क्या गलती थी? उन्होंने नियमावली भी दिखाई थी. आपके पास बहुमत है तो आप कुछ भी कर सकते हैं. ये दुर्भाग्यपूर्ण और अनावश्यक है. 
विपक्ष ने किया राघव चड्ढा के निलंबन का विरोध
कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि राघव चड्ढा को क्यों निलंबित किया गया? जिन सदस्यों को अपने नाम (प्रस्तावित चयन समिति में शामिल किए जाने) पर आपत्ति थी, वे सभापति के पास जाकर कह सकते थे कि वे संसदीय पैनल का हिस्सा नहीं बनना चाहते. चड्ढा को इस तरह से निलंबित करना गलत है. उन्हें एक सांसद को मिलने वाले कई विशेषाधिकारों का लाभ नहीं मिलेगा और न ही वह संसदीय समितियों की बैठकों में भाग ले सकेंगे. 
प्रमोद तिवारी ने कहा कि पूरा विपक्ष इस मुद्दे को उठाएगा और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे आप सांसद राघव चड्ढा के निलंबन के खिलाफ सभापति को पत्र लिखेंगे. आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के निलंबन पर तिवारी ने कहा कि एक सत्र बीत चुका है और आप सांसद अभी भी निलंबित हैं. 
“पूरा विपक्ष इसके खिलाफ है”
जेएमएम सांसद महुआ माजी ने भी राघव चड्ढा के निलंबन की निंदा करते हुए कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि वह विपक्ष के बहुत एक्टिव सांसद हैं. कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि जिस तरह से एक के बाद एक विपक्षी नेताओं को निलंबित किया जा रहा है वह उचित नहीं है. छोटे-छोटे मुद्दों पर विपक्षी सांसदों को इस तरह निलंबित किया जा रहा है, पूरा विपक्ष इसके खिलाफ है. 
राजीव शुक्ला ने कहा कि पूरा विपक्ष इसके खिलाफ एकजुट है और इसका विरोध करता रहेगा. संजय सिंह के निलंबन की अवधि बढ़ाना भी उचित नहीं है. आप सांसद सुशील कुमार रिंकू को भी 3 अगस्त को अभद्र व्यवहार के लिए लोकसभा से निलंबित कर दिया गया था. 
(इनपुट पीटीआई से भी)
ये भी पढ़ें- 
abp न्यूज़ से असदुद्दीन ओवैसी बोले, ‘दुकानदार और चौकीदार में सेटिंग, बीजेपी ने मुसलमानों को राजनीति से बाहर किया’



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles