Cocaine Seized From Mundra Port In Gujarat ANN


Cocaine Seized From Mundra Port: डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने एक बार फिर गुजरात (Gujarat) के मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) पर नमक की आड़ में लाई गई 52 किलो कोकीन (Cocaine) बरामद की है. इस ड्रग्स की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 500 करोड़ रुपए बताई गई है. यह खेप भी ईरान के रास्ते गुजरात के मुंद्रा एयरपोर्ट पर भेजी गई थी. साल 2021-22 के दौरान डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस अब तक 3200 करोड़ रुपए की कोकीन बरामद कर चुका है.
डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के एक आला अधिकारी ने बताया की उन्हें सूचना मिली थी कि ईरान के जरिए मादक पदार्थों की बड़ी खेप भारत भेजी जा सकती है. इस सूचना के आधार पर डीआरआई ने एक गुप्त ऑपरेशन चलाया. जिसका नाम ऑपरेशन नमकीन रखा गया. ऑपरेशन में जुटाई गई खुफिया जानकारी और व्यापक डेटा विश्लेषण तथा निगरानी के आधार पर डीआरआई को गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर आए 25 मीट्रिक टन वाली सामान्य नमक की एक खेप पर शक हुआ. इस नमक की खेप में 1000 बैग शामिल थे जिसे ईरान से मुंद्रा पोर्ट पर आयात किया गया था.
शक के आधार पर डीआरआई के अधिकारियों ने किस खेत की लगातार 24 मई से 26 मई 2022 तक गहन जांच की. इस जांच के दौरान नमक के कुछ बैग संदिग्ध पाए गए. क्योंकि इन बैगों में पाउडर के रूप में एक विशिष्ट गंध वाला पदार्थ पाया गया था. शक होने पर डीआरआई अधिकारियों ने इन संदिग्ध बैंकों से नमूने लिए और उसका परीक्षण गुजरात की फॉरेंसिक विज्ञान निदेशालय की प्रयोगशाला में कराया गया.
प्रयोगशाला के अधिकारियों द्वारा परीक्षण के दौरान इन बैगों में कोकीन बताया गया. जिसके बाद अब तक की तलाशी के दौरान 52 किलो कोकीन बरामद हो चुकी है. कोकीन बरामदगी के बाद डीआरआई अधिकारियों ने एनडीपीएस अधिनियम 1985 के प्रावधानों के तहत जांच और जब्ती की कार्रवाई शुरू कर दी है. 
साथ ही इस खेप को किस कंपनी ने मंगाया था और यह कहां जानी थी इस बाबत विस्तृत जांच की जा रही है. ध्यान रहे कि इसके पहले भी मुंद्रा पोर्ट पर ईरान के रास्ते लाई गई मादक (Drugs) पदार्थों की बहुत बड़ी खेप बरामद हो चुकी है.
डीआरआई (DRI) के अधिकारियों के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2021-22 हुई डीआरआई ने देशभर में 321 किलोग्राम कोकीन (Cocaine) जब्त की थी जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में 32 सौ करोड़ रुपए बताई गई है. पिछले कुछ महीनों के दौरान भी डीआरआई ने मादक पदार्थों से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण मामले दर्ज किए हैं. फिलहाल इस मामले की जांच जारी है और आरोपियों की पहचान का काम शुरू कर दिया गया है.
Gujarat: BSF ने गुजरात के भुज में दो पाकिस्तानी मछुआरे को दबोचा, चार नाव भी जब्त
PM Modi Chennai Visit: पीएम मोदी ने तमिलनाडु को दिए ये बड़े तोहफे, जानिए इनके बारे में सबकुछ



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles