China Helps Pakistan Build Defence Infrastructure Along LoC Says Officials


China-Pakistan: चीन की चालाकियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. अब चीन की ओर से पाकिस्तानी सेना को मानव रहित विमान और लड़ाकू विमान उपलब्ध कराए जाने की खबर आई है. इतना ही नहीं, पाकिस्तान के साथ मिलकर चीन लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर रक्षा बुनियादी ढांचे को तैयार करने में जुटा है. वह एलओसी पर कम्युनिकेशन टावर लगाने और भूमिगत केबल बिछाने में पाक की मदद कर रहा है. 
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों के कहा कि यह पाकिस्तान के मित्र के रूप में चीन की स्थिति को और मजबूत करने के प्रयासों का हिस्सा है. साथ ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) पर बढ़ते चीनी परिक्षेत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के बहाने भी यह सुनिश्चित किया जा रहा है. कब्जे वाले क्षेत्र में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) और सड़क और जल विद्युत परियोजनाएं बनाई गईं.
खुफिया एजेंसियों को मिल रही जानकारी 
अधिकारियों ने कहा कि हाल ही में विकसित 155 मिमी ट्रक-माउंटेड (ट्रक से संचालित) हॉवित्जर तोप एसएच-15 को पिछले साल पाकिस्तान दिवस पर प्रदर्शित किए जाने के बाद नियंत्रण रेखा (LoC) के पास कुछ स्थानों पर देखा गया है. सूत्रों ने कहा कि सेना ने आधिकारिक तौर पर इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है लेकिन खुफिया एजेंसियों को लगातार जानकारी दी जा रही है. 
किसी भी चाल को विफल करने के लिए तैयार भारत 
अधिकारियों ने संकेत दिया कि चीनी विशेषज्ञ हर मौसम में खुली रहने वाली सड़क बनाने की तैयारी के लिए पीओके स्थित लीपा घाटी में कुछ सुरंगें खोद रहे हैं, जो काराकोरम राजमार्ग तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगी. बता दें कि, भारत ने अतीत में गिलगित और बाल्टिस्तान क्षेत्रों में चीनियों की मौजूदगी पर कड़ी आपत्ति जताई है. अधिकारियों ने कहा कि सेना सीमा पार से किसी भी चाल को विफल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. 
ये भी पढ़ें: Barack Obama Remarks: ‘जिन्होंने 6 मुस्लिम देशों पर बम बरसाए वो…’, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण का बराक ओबामा को जवाब



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles