CBI Raids 16 Locations In Three States To Investigate 34th National Games Scam Ann


National Games Scam: केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau Of Investigation) ने साल 2011 में रांची में हुए 34वें नेशनल गेम्स मामले (34th National Games Case) में हुई धांधली को लेकर नेशनल गेम्स ऑर्गेनाइजिंग कमेटी के तत्कालीन चेयरमैन झारखंड सरकार (Jharkhand Government) के अधिकारियों समेत अनेक लोगों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज कर दिल्ली, झारखंड और बिहार में 16 जगहों पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान अनेक महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद होने का दावा किया गया है जिनकी जांच की जा रही है.
सीबीआई प्रवक्ता आरसी जोशी ने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, उनमें पूर्व सांसद और नेशनल गेम्स ऑर्गेनाइजिंग कमेटी के चेयरमैन आरके आनंद झारखंड सरकार के तत्कालीन खेल निदेशक पीसी मिश्रा, एसएम हाशमी और झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन के तत्कालीन कोषाध्यक्ष मधुकांत पाठक के नाम शामिल हैं. इस मामले में पहले झारखंड सरकार की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी. लेकिन बाद में उच्च न्यायालय के आदेश पर यह जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंप दी गई थी. सीबीआई ने पिछले महीने इस मामले में विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी.
आयोजकों पर लगा ये आरोप
सीबीआई के मुताबिक इस मामले में आरोप है कि इस आयोजन के दौरान जो खेल सामग्री उपकरण आदि खरीदे गए उनमें बड़े पैमाने पर दलाली हुई. इसके अलावा इन खेलों में जो अन्य सर्विसेज ली गई उनमें भी बड़े पैमाने पर अनियमितताएं बरती गई. ध्यान रहे कि फरवरी 2011 में इन खेलों का आयोजन रांची में किया गया था. सीबीआई (CBI) के मुताबिक आज की छापेमारी के दौरान अनेक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस उपकरण और दस्तावेज बरामद हुए हैं, जिनसे इस मामले से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आ सकती हैं. इन सभी दस्तावेज और उपकरणों की जांच की जा रही है मामले की जांच जारी है. 
इसे भी पढ़ेंः-
Modi Govt 8 Years: सरकार के 8 साल पूरे होने पर चेन्नई में होंगे पीएम मोदी, 2024 के लिए BJP का मेगा प्लान तैयार
Pakistan: इस्लामाबाद में गृह युद्ध जैसे हालात! इमरान खान के आज़ादी मार्च के दौरान भारी हिंसा, मेट्रो स्टेशन में लगाई आग, सेना तैनात
 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles