By Polls Elections 2023 BJP Candidate Junjab Jalandhar Seat And Odisha Jharsuguda Seats


BJP By Polls Candidate: पंजाब की जालंधर सीट से लोकसभा और ओडिशा की झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. इसके लिए बीजेपी की ओर से पंजाब में सरदार इंदर इकबाल सिंह को उम्मीद चुना गया है. ये बीती 9 अप्रैल को अकाली दल से पार्टी में शामिल हुए हैं. वहीं, ओडिशा के झारसुगुड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए टंकाधार त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया गया है.
पंजाब में जालंधर लोकसभा (रिजर्व सीट) के उप चुनाव के लिए 10 मई को मतदान होना है और 13 मई को इसके नतीजे आ जाएंगे. जालंधर पंजाब के दोआबा इलाके में पड़ता है जहां पर दलित आबादी काफी प्रभावशाली संख्या में है. पूरे पंजाब में दलितों की आबादी करीब 33 प्रतिशत के आसपास है. दोआबा क्षेत्र के कई इलाकों में यह अनुपात 45 से 50 फीसदी तक चला जाता है. दलितों का समूचा वोट कभी भी किसी एक पार्टी को नहीं पड़ा है.
पंजाब में किसकी किससे टक्कर?
पंजाब में जालंधर लोकसभा उपचुनाव  में जहां कांग्रेस ने पूर्व सांसद संतोख चौधरी की मृत्यु के बाद उनकी पत्नी करमजीत कौर चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं आम आदमी पार्टी (आप)  ने कांग्रेस से निष्कासित पूर्व विधायक सुशील कुमार रिंकू को टिकट दिया है. अब बीजेपी ने भी सरदार इंदर इकबाल सिंह को अपने उम्मीदवार के रूप में एलान कर दिया है.
ओडिशा विधानसभा उप चुनाव
इससे पहले कांग्रेस ने ओडिशा की झारसुगुड़ा विधानसभा सीट के लिए 10 मई को होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस ने पार्टी के पूर्व विधायक बीरेन पांडे के बेटे तरुण पांडेय को अपना उम्मीदवार बनाने की सोमवार को घोषणा की थी. अब उनकी टक्कर बीजेपी के उम्मीदवार टंकाधार त्रिपाठी से होगी. राज्य के मंत्री और विधायक नाबा किशोर दास की हत्या होने के बाद झारसुगुड़ा सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है.
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, वरिष्ठ नेता और कांटाबांजी क्षेत्र से पार्टी विधायक संतोष सिंह सलूजा के नेतृत्व में ओडिशा प्रदेश कांग्रेस की एक टीम ने हाल ही में आगामी उपचुनाव के लिए पांडे और महेंद्र नाइक की सिफारिश की थी. नाइक ने झारसुगुड़ा से 2019 का विधानसभा चुनाव लड़ा था. उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चलेगी. मतगणना 13 मई को होगी.
ये भी पढ़ें: Jalandhar By-Polls : चरणजीत सिंह चन्नी का नाम था रेस में आगे, लेकिन इस वजह से नहीं मिला टिकट!



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles