Bihar Weather Alert : बिहार के 13 जिलों में 2 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने कहा- सावधानी बरतें


पटना में सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

मौसम विभाग ने पश्विम-पूर्वी चंपारण, शिवहर, गोपालगंज, सीवान, सारण, पटना, भोजपुर, नालंदा, जमुई, मधुबनी, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर में अगले 48 घंटों में भारी बारिश के आसार हैं। वहीं बिहार के सभी जिलों में अधिकांश हिस्सों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा के साथ मेघगर्जन एवं वज्रपात की संभावना है। इधर, पटना के मौसम की बात करें तो सुबह से ही राजधानी में रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस कारण राजधानी के कई इलाकों में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। इधर, बारिश से राज्य के सभी जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। कई जिलों में दिन का तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सिसय और रात का तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

बिहार मौसम सेवा केंद्र के अनुसार, 30 जून से 2 जून तक राज्य के पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया, जुमई, भागलपुर, पश्चिम चंपारण, बक्सर, कैमूर, औरंगाबाद, गया, सीतामढ़ी, मधुबनी समेत 38 जिलों के कई इलाकों में हल्की, मध्यम बारिश के आसार जताए गए हैं। 

पिछले 24 घंटे में पूर्णिया में सबसे अधिक बारिश

इधर, पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश पूर्णिया के अमौर प्रखंड में 213.8 MM, भागलपुर के पीरपैंती में 203.5 MM, मुंगेर के जमालपुर में 198 MM, सहरसा के बनमा इटहरी में 180.5 MM, सारण के सोनुपर में 169 MM, पटना के फुलवारीशरीफ में 165.5 MM, भोजपुपर के बिहियां में 155.5 MM, वैशाली के राजापाकड़ में 154.3 MM में बारिश दर्ज की गई। इधर, खेती-किसानी के जानकारों का कहना है कि बारिश से राज्य के किसानों को काफी लाभ होगा। मानसून सक्रिय होने से धान के किसानों को काफी फायदा हो रहा है।

मौसम ने सावधानी बरतने की अपील की

मौसम विभाग ने लोगों से अपील कि है कि खराब मौसम के दौरान अपने पशुधन और खुद को बाहर निकलने से बचें। मौसम साफ होने पर अपने काम संपादित करे। आंधी के दौरान संवेदनशील संरचनाओं से दूर रहें और मेघगर्जन के दौरान पेड़-पौधे के नीचे शरण न लें। ओलावृष्टि के समय सुरक्षित स्थान पर जाकर बैठ जाएं।



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles