Bihar: महज 40 दिन के शिशु के गर्भ में मिला भ्रूण, सर्जरी कर निकाला


एजेंसी, मोतिहारी।
Published by: Jeet Kumar
Updated Mon, 30 May 2022 05:39 AM IST

सार
शिशु का इलाज कर रहे रहमानिया मेडिकल सेंटर मोतिहारी के डॉ. तबरेज अजीज ने बताया कि ‘फीटस इन फीटू’ नामक इस दुर्लभ मामले में शिशु के गर्भ में ही भ्रूण विकसित होने लगता है।

ख़बर सुनें

ख़बर सुनें

बिहार में 40 दिन के एक नवजात का पेट फूल रहा था, वह पेशाब नहीं कर पा रहा था। वजह जानने के लिए डॉक्टरों ने सीटी स्कैन किया और जो रिपोर्ट आई, उसे देखकर वे हैरान रह गए। महज 40 दिन के इस शिशु के गर्भ में उन्हें भ्रूण नजर आया था।शिशु का इलाज कर रहे रहमानिया मेडिकल सेंटर मोतिहारी के डॉ. तबरेज अजीज ने बताया कि ‘फीटस इन फीटू’ नामक इस दुर्लभ मामले में शिशु के गर्भ में ही भ्रूण विकसित होने लगता है। ऐसा 5 लाख में से एक मामले में होता है।डॉक्टरों ने शिशु की सर्जरी कर भ्रूण को निकाला। इस अनूठी चिकित्सकीय घटना के गवाह बने डॉ. अजीज ने बताया कि सर्जरी के बाद शिशु की हालत गंभीर थी, लेकिन अब वह पूरी तरह ठीक है और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज भी कर दिया है। उन्होंने इसे प्रकृति की अनोखी घटना बताया।

विस्तार

बिहार में 40 दिन के एक नवजात का पेट फूल रहा था, वह पेशाब नहीं कर पा रहा था। वजह जानने के लिए डॉक्टरों ने सीटी स्कैन किया और जो रिपोर्ट आई, उसे देखकर वे हैरान रह गए। महज 40 दिन के इस शिशु के गर्भ में उन्हें भ्रूण नजर आया था।

शिशु का इलाज कर रहे रहमानिया मेडिकल सेंटर मोतिहारी के डॉ. तबरेज अजीज ने बताया कि ‘फीटस इन फीटू’ नामक इस दुर्लभ मामले में शिशु के गर्भ में ही भ्रूण विकसित होने लगता है। ऐसा 5 लाख में से एक मामले में होता है।

डॉक्टरों ने शिशु की सर्जरी कर भ्रूण को निकाला। इस अनूठी चिकित्सकीय घटना के गवाह बने डॉ. अजीज ने बताया कि सर्जरी के बाद शिशु की हालत गंभीर थी, लेकिन अब वह पूरी तरह ठीक है और उसे अस्पताल से डिस्चार्ज भी कर दिया है। उन्होंने इसे प्रकृति की अनोखी घटना बताया।



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles