Bihar: बिहार बोर्ड कल से शुरू करेगा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा, जानिए क्या रखा गया है नियम


बिहार बोर्ड परीक्षा
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट सह विशेष परीक्षा 2023 का आयोजन 26 अप्रैल से हो रहा है जो 8 मई 2023 तक चलेगा। यह परीक्षा में बिहार के 105 परीक्षा केंद्रों पर ली जाएगी जिसमें कुल 56435 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। उन परीक्षार्थियों में 26795 छात्राएं हैं जबकि 29640 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। सभी विषयों की परीक्षा में 5825 परीक्षार्थी शामिल होंगे। बाकी 50610 परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल श्रेणी के रूप में परीक्षा में शामिल होंगे। इस परीक्षा में पटना जिला के 3718 परीक्षार्थी शामिल होंगे जिनके लिए कुल सात परीक्षाकेंद्र बनाए गये हैं।

परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र में प्रवेश का निर्धारित समय

 परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले तक परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना अनिवार्य किया गया है। निर्धारित समय के बाद आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी। प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारंभ होने के समय पूर्वाहन 9:30 बजे से 30 मिनट पूर्व अर्थात पूर्वाहन 9:00 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली की परीक्षा प्रारंभ होने के समय अपराहन 2:00 से 30 मिनट पूर्व अर्थात अपराहन 1:30 तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसके बाद विलंब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिलेगी।

परीक्षा हॉल में यह न ले जाएं

 परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में इलेक्ट्रॉनिक घड़ी, स्मार्ट घड़ी और मैग्नेट मैग्नेटिक घड़ी पहन कर आना मनाही  है अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी परीक्षार्थी मातेश्वरी वाली घड़ी पहन कर ही परीक्षा भवन में प्रवेश कर सकते हैं।

कब और कैसे होगी परीक्षा 

परीक्षा दो पालियों में ली जाएगी। इंटर के कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के पहले दिन 26 अप्रैल को प्रथम पाली में विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए हिंदी विषय की परीक्षा होगी जबकि दूसरी पाली में जीव विज्ञान, इतिहास और वोकेशनल कोर्स के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी। 



Source link

Related Articles

Stay Connected

1,271FansLike
1FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest Articles